Good News: कोटा शहर में खुल रहे हैं 10 सेंटर, जहां दिनभर बनेंगे नए आधार कार्ड और अपग्रेड भी होंगे

Good News: कोटा शहर में खुल रहे हैं 10 सेंटर, जहां दिनभर बनेंगे नए आधार कार्ड और अपग्रेड भी होंगे

Zuber Khan | Updated: 02 Apr 2019, 08:00:00 AM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

आधार कार्ड बनवाने या उसमें संशोधन के लिए शहरवासियों को अब जगह-जगह धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। डाक विभाग शहर के 10 डाकघरों में आधार सेंटर खोलने जा रहा है।

कोटा. आधार कार्ड बनवाने या उसमें संशोधन के लिए शहरवासियों को अब जगह-जगह धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। डाक विभाग शहर के 10 डाकघरों में आधार सेंटर खोलने जा रहा है। सेंटर पर अलग से कर्मचारी तैनात किए जाएंगे जो पूरे दिन आधार से जुड़ी समस्याओं का समाधान करेंगे।

Read More: खून से सना रेलवे ट्रेक: चलती ट्रेन के आगे पटरी पर गर्दन रख युवक ने की आत्महत्या, सिर और हाथ धड़ से अलग


यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडी) ने आधार कार्ड बनाने और पहले से बने हुए कार्डों में संशोधन के लिए कोटा में करीब दर्जनभर वेंडरों के साथ-साथ चुनिंदा बैंकों और डाकघरों को अधिकृत किया था, लेकिन बैंक और डाक कर्मियों को नियमित काम के साथ अतिरिक्त जिम्मेदारी दी थी। जिसके चलते वह कुछ ही घंटे लोगों को सेवाएं दे पा रहे थे। नतीजन, एक-एक आवेदक को आधार बनवाने या अपग्रेड कराने के लिए महीनों इंतजार करना पड़ता था। वहीं दूसरी ओर प्राइवेट वेंडर्स कर्मियों के वसूली की शिकायतें आने के बाद लोग चाहकर भी यहां जाने को तैयार नहीं थे।

BIG News: अब इनके इशारों पर दौड़ेगी चंबल की लहरों पर बोट, पर्यटकों से वसूला जाएगा इतना शुल्क

मिलेगी सहूलियत
निरीक्षक डाकघर कोटा पूर्व पीएन माथुर ने बताया कि सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद अभी भी बड़ी संख्या में लोगों ने आधार कार्ड नहीं बनवाए हैं। वहीं यह ऐसी व्यवस्था है जिसकी लंबे समय तक लोगों में मांग रहेगी। इसे देखते हुए डाक विभाग बड़ी संख्या में डाकघरों में आधार सेंटर खोल रहा है। कोटा में 10 और पूरे संभाग में 30 आधार सेंटर खोले जाएंगे। जहां लोगों को कुछ घंटों के लिए नहीं बल्कि पूरे दिन नया आधार बनवाने या अपग्रेड कराने की सुविधा दी जाएगी।

BIG News: भालू ने खाट हिलाकर किसान को जगाया फिर गर्दन दबौच सिर पर मारा पंजा, नाखूनों से किया लहूलुहान

ट्रेंड स्टाफ करेगा काम
माथुर ने बताया कि जिन डॉकघरों में अतरिक्त स्टाफ है उनको चिन्हित कर आधार कार्ड बनाने और उसे अपग्रेड करने के काम की यूआईडी से विशेष ट्रेनिंग दिलाई गई है। जिसके चलते यह स्टाफ बिना किसी गलती के और जल्द से जल्द इस काम को पूरा कर सकेगा। आधार सेंटर बनाए जाने वाले डाकघरों में यूआईडी एप, बायोमेट्रिक एवं रैटीना स्केनिंग इक्यूपमेंट इंस्टॉल करने का काम पूरा होने के साथ ही सेंटर पर काम करने वाले डाक कर्मियों की यूनिक वर्किंग आईडी बनाने का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। जिसके बाद इसी महीने से कोटा के सभी 10 सेंटर पूरी क्षमता से अपना काम शुरू कर देंगे। हालांकि नयापुरा और आईएल (पीआईपी) डाकघरों में पहले से ही आधार कार्ड बनाए जा रहे थे, लेकिन फुल फ्लैज्ड सेंटर अब शुरू हो जाएगा।

BIG News: स्टेट हाइवे पर टोल लागू, कोटा से इटावा आना-जाना महंगा, जानिए किस वाहन पर कितना टैक्स

यहां खुलेंगे आधार सेंटर

- कोटा जंक्शन डाकघर
- जेके परिसर डाकघर

- उद्योगपुरी डाकघर
- आईएल डाकघर

- रामपुरा डाकघर
- नई धानमंडी डाकघर

- कोटा थर्मल डाकघर
- दादाबाड़ी डाकघर

- गुमानपुरा डाकघर
- नयापुरा डाकघर

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned