scriptबूंदी की फैक्ट्रियों में बिना गन्ने के तैयार हो रहा सैकड़ों टन जानलेवा गुड़, साबुन बनाने वाली चीजों से बन रहा गुड़ | Adulterated jaggery becoming in Bundi. Fake jaggery Supply Rajasthan | Patrika News
कोटा

बूंदी की फैक्ट्रियों में बिना गन्ने के तैयार हो रहा सैकड़ों टन जानलेवा गुड़, साबुन बनाने वाली चीजों से बन रहा गुड़

Adulterated jaggery, Fake jaggery : सावधान! यदि आप बाजार से गुड़ खरीद रहे हैं तो जरा संभल कर लें। मिलावटखोर साबुन बनाने वाली चीजों से गुड़ तैयार कर बेच रहे हैं।

कोटाNov 21, 2019 / 07:52 pm

​Zuber Khan

Adulterated jaggery

बूंदी की फैक्ट्रियों में बिना गन्ने के तैयार हो रहा सैकड़ों टन जानलेवा गुड़, साबुन बनाने वाली चीजों से बन रहा गुड़

बूंदी. सर्दी आते ही बाजार में गुड़ दिखाई पडऩे लगता है, लेकिन यदि आप बाजार से गुड़ खरीद रहे हैं तो जरा संभल कर लें! इस बार गुड़ का कारोबार मिलावटियों के आगोश में हैं। ( Adulterated jaggery ) जिले में कई स्थानों पर बेखौफ मिलावटी गुड़ तैयार किया जा रहा है। ( Fake jaggery ) इसकी जानकारी जिम्मेदार अधिकारियों को भी है, लेकिन वह इसे रोकने की ओर कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे। इससे इस कारोबार से जुड़े लोगों के हौसलें और बढ़े गए। बहरहाल हम बात करें इस मिलावटी गुड़ की तो मानों शरीर में जहर घोला जा रहा है। बाजार में सस्ते गुड़ की लालसा में अधिकतर लोग इसे ही खरीदना पसंद कर रहे हैं, लेकिन इसके बनने के तरीके जब पत्रिका टीम ने जाने तो चौंकाने वाले दिखे। कुछ देर बाद तो इन मिलावटी गुड़ की फैक्ट्रियों में रुकना ही मुश्किल हो गया।
यह भी पढ़ें

दर्दनाक मौत: घर के बाहर खेल रहा मासूम को ट्रैक्टर-ट्रॉली ने कुचला, खून से लथपथ बेटे को देख बेहोश हुई मां

इस गुड़ को बनाने के लिए सुलग रही भट्टियों से दुर्गंध उठ रही है। इस गुड़ को बनाने के लिए मोलासिस और सोपस्टोन तक को काम लिया जा रहा है। इन्हें न कोई रोक रहा है और न ही कोई टोक रहा है। बतौर बानगी अकेले हिण्डोली उपखंड के अलोद कस्बे के आस-पास ही एक दर्जन से अधिक ऐसी फैक्ट्रियां संचालित हो रही है जिनमें मिलावटी गुड़ तैयार किया जा रहा है। इस काले कारोबार पर नागेश शर्मा की लाइव रिपोट…
यह भी पढ़ें

कोटा की भामाशाह मंडी धान से हाउसफुल, हर दिन आ रही 1 लाख बोरी धान, सड़कों पर हो रही नीलाम

खाने से आंतों पर पड़ेगा बुरा असर
मोलासिस और सोपस्टोन से बना गुड़ खाने से सीधा असर आदमी की आंतों पर पड़ेगा। इस प्रकार के गुड़ प्रत्येक उम्र के लोगों में बुरा प्रभाव डालता है। लोग सस्ते के चक्कर में खरीद लेते हैं, लेकिन यह सब स्वास्थ्य के लिए कतई ठीक नहीं। इस प्रकार के मिलावटी गुड़ आदि से हमें बचना चाहिए।
डॉ. अनिल जांगिड़, फिजिशियन, जिला चिकित्सालय, बूंदी
यह भी पढ़ें

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष को बुलाने पर भड़का संयुक्त मोर्चा, डॉग से करवाया छात्रसंघ सचिवालय का उद्घाटन, जमकर मचा बवाल



गन्ना नहीं, गुड़ तैयार हो रहा सैकड़ों टन
बूंदी जिले में अब गन्ने की खेती गिनी चुनी जगहों पर रह गई। जबकि जिले में इन दिनों सैकड़ों टन गुड़ तैयार किया जा रहा है। यह सभी के लिए चौंकाने वाला तथ्य है कि जब इस कारोबार से जुड़े लोगों ने बताया कि बूंदी में तैयार किया जा रहा गुड़ प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी बेचने के लिए भेजा रहा है। लोग इसे पुराना या फिर देशी गुड़ समझकर खरीद कर रहे हैं।
लिखित शिकायत तक दे चुके, सब की मिलीभगत
बूंदी से 15 किमी की दूरी पर स्थित अलोद में मिलावटी गुड़ के कारोबार की लिखित में शिकायत दे चुके, कोई ध्यान नहीं दे रहा। जबकि यहां गुड़ के नाम पर धीमा जहर तैयार किया जा रहा है। क्षेत्र में कहीं गन्ना नहीं है, लेकिन रोज सैकड़ों टन गुड़ तैयार किया जा रहा है। इस कारोबार से जुड़े लोग हर जगह पैसों की बात करते हैं।
जितेन्द्र कुमार दाधीच

Home / Kota / बूंदी की फैक्ट्रियों में बिना गन्ने के तैयार हो रहा सैकड़ों टन जानलेवा गुड़, साबुन बनाने वाली चीजों से बन रहा गुड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो