scriptएआई ने खोली पोल, अंकों की बन्दरबांट उजागर | AI exposed, manipulation of numbers exposed | Patrika News
कोटा

एआई ने खोली पोल, अंकों की बन्दरबांट उजागर

प्रैक्टिकल नहीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं के नंबर : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से पकड़ी सीबीएसई प्रायोगिक परीक्षा के अंकों में बड़ी खामी, थ्योरी और प्रायोगिक-परीक्षाओं के अंकों में मिला बड़ा अंतर- देश के 500 से अधिक स्कूलों की कार्यप्रणाली पर संदेह

कोटाJun 06, 2024 / 10:57 pm

shailendra tiwari

CBSE Facility 10th and 12th Students Get Alert marks Calculation Revaluation Online Application Started

CBSE : अंक गणना, पुनर्मूल्यांकन के अलावा जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति चाहिए तो आवेदन करें।

आर्टिफिशियल-इंटेलिजेंस टूल ने सीबीएसई-नई दिल्ली की प्रायोगिक-परीक्षाओं की अंक आवंटन प्रक्रिया में एक बड़ी खामी उजागर की है। सीबीएसई से सम्बद्ध कई स्कूलों के विद्यार्थियों के थ्योरी-पेपर्स एवं प्रायोगिक-परीक्षाओं के अंकों में बहुत बड़ा अंतर पाया गया है। इनसे सीबीएसई की परीक्षा की विश्वसनीयता पर सवालिया निशान लगा दिया है।
एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि आर्टिफिशियल-इंटेलिजेंस से पिछले कुछ वर्षों के आंकड़ों से ज्ञात होता है कि 500 से अधिक स्कूलों के 50 फीसदी से अधिक विद्यार्थियों के प्रायोगिक परीक्षाओं में अंक विश्वसनीय नहीं है। इन विद्यालयों के विद्यार्थियों के थ्योरी-पेपर्स में अंक बहुत कम हैं, जबकि प्रायोगिक परीक्षा में सापेक्षत: बहुत अधिक अंक हैं। उपरोक्त आंकड़ों से प्रायोगिक परीक्षाओं की अंक-आवंटन प्रणाली संदेह के घेरे में आ गई है। यह जानकारी सीबीएसई-नई दिल्ली की ओर से हाल ही में जारी किए गए एक नोटिफिकेशन के तहत दी गई है।
बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी : विश्वसनीय अंक प्रणाली की जरूरत

सीबीएसई ने जारी किए अपने नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया है कि वर्तमान समय में प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन एवं इवेलुएशन-प्रोसेस को विश्वसनीयता प्रदान करने की जरूरत है। इस संबंध में बोर्ड ने संबंधित स्कूलों को एक एडवाइजरी भी जारी की है। एडवाइजरी में स्कूल-प्रशासन को प्रायोगिक परीक्षाओं के निष्पक्ष एवं पारदर्शी आयोजन की सलाह दी गई है।

Hindi News/ Kota / एआई ने खोली पोल, अंकों की बन्दरबांट उजागर

ट्रेंडिंग वीडियो