scriptकोटा में अनंत उत्साह शुरू: कुछ ही पलों में महाकाय की महाविदाई में उमड़ेगा जनसैलाब, 120 झांकियां और 60 अखाड़े होंगे शामिल | Anant Chaturdashi 2019: Anant Chaturdashi festival today in India, | Patrika News
कोटा

कोटा में अनंत उत्साह शुरू: कुछ ही पलों में महाकाय की महाविदाई में उमड़ेगा जनसैलाब, 120 झांकियां और 60 अखाड़े होंगे शामिल

Anant Chaturdashi 2019: कोटा में महाकाय की महाविदाई की तैयारियां शुरू हो गई है। कुछ ही देर में आरती शुरू होगी। इसी के साथ शोभायात्राएं निकालना शुरू हो जाएगी।

कोटाSep 12, 2019 / 10:36 am

​Zuber Khan

 Anant Chaturdashi festival

कोटा में अनंत उत्साह: महाकाय की महाविदाई में उमड़ेगा जनसैलाब, 120 झांकियां और 60 अखाड़े होंगे शामिल

कोटा. कोटा में महाकाय की महाविदाई की तैयारियां शुरू हो गई है। कुछ ही देर में आरती शुरू होगी। इसी के साथ शोभायात्राएं निकालना शुरू हो जाएगी। ( Anant Chaturdashi 2019 ) गणपति बप्पा की विदाई के साथ चतुर्थी से चली आ रही गणेश महोत्सव की धूम गुरुवार को थम जाएगी। शहर के विभिन्न इलाकों में धूमधाम से शोभायात्रा निकालकर गणपति बप्पा को विदा किया जाएगा।
हर तरफ गणपति बप्पा मोरिया अबके बरस फिर जल्दी आ..जैसे उद्घोषों के बीच शहर गणपति को विदा करेगा। पुराने कोटा के साथ नया शहर, नदीपार, पटरी पार समेत अन्य इलाकों मेंं भी शोभायात्राओं की धूम रहेगी। गणपति की विदाई में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। अनन्त चतुर्दशी महोत्सव आयोजन समिति के तत्वावधान में पुराने कोटा शहर में मुख्य शोभायात्रा निकाली जाएगी।
यह भी पढ़ें

अनन्त चतुर्दशी पर कोटा में बंटेंगे 5 लाख आलू बड़े, फ्रूटक्रीम और हलुआ-पूड़ी, दुल्हन की तरह सजी शिक्षा नगरी



जुलूस सूरजपोल दरवाजे के पास से दोपहर 11 बजे साधु-संतों की मौजूदगी में पूजा-अर्चना के बाद रवाना होगा। इस मौके पर महोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष संत सनातनपुरी समेत अन्य व जनप्रतिनिधि तथा आयोजन समिति के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। समिति सहप्रभारी राकेश चतुर्वेदी के अनुसार आयोजन के तहत सुबह 11 बजे समारोह का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 12 बजे शोभायात्रा के जुलूस को रवाना किया जाएगा। यह सूरजपोल, मोखापाड़ा, कैथूनीपोल, गंधीजी की पुल, सब्जीमंडी, अग्रसेन बाजार, चौड़ा रास्ता, रामपुरा, आर्यसमाज होते हुए किशोरसागर तालाब की पाल पहुंचेगा। यहां गणपति बप्पा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

नए कोटा में भी बिखरेगा अनंत चतुर्दशी महोत्सव का उल्लास, इन जगहों से निकलेगी शोभायात्राएं

शोभायात्रा की व्यवस्थाओं को देखते हुए इस वर्ष अखाड़ेबाज लाग प्रदर्शन, जोखिम भरे प्रदर्शन, मुंह से आग उगलना, ट्यूबलाइट फोडऩे जैसे खतरनाक करतब नहीं दिखा सकेंगे। इनके अलावा मार्ग में केले के छिलके फैंकने पर भी पाबंदी है। शोभायात्रा को लेकर गत दिनों आयोजित बैठक में उक्त बातें अखाड़ा संचालकों से कही गई थीं।
यह भी पढ़ें

रामपुरा के राजा का और दमकेगा रूप ,पहनेंगे दो किलो चांदी का हार

ऐसा होगा शोभायात्रा का स्वरूप
शोभायात्रा में शहर के विभिन्न इलाकों की 120 झांकियां शामिल रहेंगी। कुछ झांकिया लोगों को पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश देंगी। महिलाओं के पांच अखाड़ों समेत 60 अखाड़ों के करीब 10 हजार अखाड़ेबाज हैरतअंगेज करतब दिखाते चलेंगे। 19 भजन मंडलियां, 4 डांडिया दल, 3 बैंडवादक दल शोभायात्रा में शामिल रहेंंगे। साढ़े चार से पांच किमी के जुलूस मार्ग में 72 स्थानों पर स्वागतद्वार लगाए जाएंगे।
Weather Update: कोटा में रात झमाझम बारिश, चंबल के चारों बांधों से लगातार छोड़ा जा रहा पानी, बैराज के फिर खोले 12 गेट

इन स्थानों पर होगा अखाड़ों का प्रदर्शन
जुलूस के मार्ग में किसी तरह की दुविधा न हो, इसे देखते हुए इस बार आयोजन समिति ने अखाड़ा प्रदर्शन के लिए 13 स्थान निर्धारित किए हैं। इसके चलते सूरजपोल, मोखापाड़ा, कैथूनीपोल, गंधीजी की पुल, सब्जीमंडी मेंं दो स्थान, अग्रसेन बाजार, रामपुरा बाजार में 3 स्थान तथा आर्यसमाज रोड पर अखाड़ेबाज अपने करतब दिखाएंगे।

राजा और नगर सेठ की सवारी भी निकलेगी
अनंतचतुर्दशी के मौके पर शोभायात्रा के साथ सेठ व राजाओं का काफिला भी गुजरेगा। कहीं से रामपुरा के राजा, रामपुरा के ही नगर सेठ, अनंतपुरा के राजा, शीतला चौक के राजा, मुम्बई वाले लालबाग के राजा शोभायात्रा में शामिल होंगे। इनके अलावा वायु गणेश, अक्षत गणेश समेत कई गणेश की प्रतिमाएं शोभायात्रा में शामिल रहेंगी।

Home / Kota / कोटा में अनंत उत्साह शुरू: कुछ ही पलों में महाकाय की महाविदाई में उमड़ेगा जनसैलाब, 120 झांकियां और 60 अखाड़े होंगे शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो