scriptप्रबंधन दाल-बाटी खाता रहा, डेयरी से बह गया 10 हजार लीटर दूध | Annual Meet of Kota Dairy | Patrika News
कोटा

प्रबंधन दाल-बाटी खाता रहा, डेयरी से बह गया 10 हजार लीटर दूध

कोटा. कोटा डेयरी की 22वीं वार्षिक आमसभा बुधवार को हुई। इसमें संचालकों सहित दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति अध्यक्षों ने कई मामले उठाए।

कोटाOct 11, 2017 / 08:14 pm

abhishek jain

Annual Meet of Kota Dairy
कोटा. कोटा डेयरी की 22वीं वार्षिक आमसभा बुधवार को डेयरी अध्यक्ष श्रीलाल गुंजल की अध्यक्षता में हुई। इसमें संचालकों सहित दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति अध्यक्षों ने कई मामले उठाए। डेयरी की व्यवस्थाओं पर भी सवाल उठाए। पशुपालकों की हिस्सा राशि 15 पैसे से बढ़ाकर 30 पैसे प्रति किलो करने का गुंजल ने प्रस्ताव रखा तो सभी अध्यक्षों ने सिरे से खारिज कर दिया।
आमसभा में सर्व सम्मति से इस वर्ष भी संघ द्वारा अर्जित लाभ में से वर्ष 2014-15 व 2015-16 के लिए 5 प्रतिशत नकद लाभांश के लिए 4.46 लाख रुपए व 15 प्रतिशत व्यापार प्रोत्साहन के रूप में 13.37 लाख रुपए के बोनस शेयर जारी करने का प्रस्ताव लिया गया। आरसीडीएफ के पीएंडआई प्रबंधक सीएस खोसला सहित सभी संचालक मंचासीन थे।
यह भी पढ़ें

International Day of the Girl Child पर शर्मसार हुआ राजस्थान, मां-बाप ने नवजात बच्ची को गड्ढे में जिंदा गाड़ा, हुई मौत

संचालक जयकिशन मीणा ने कहा कि 10 अगस्त की रात को डेयरी प्रबंधन दाल-बाटी खाता रहा और डेयरी प्लांट में 10 हजार लीटर दूध बह गया। बोर्ड बैठक में जांच कमेटी बनाकर कार्रवाई का प्रस्ताव लिया गया था, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। दूध बहने से डेयरी को 5 लाख का नुकसान हुआ, इसकी राशि एमडी से वसूली जाए। इस पर सभी संचालकों व अध्यक्षों ने एमडी से रिकवरी का प्रस्ताव लिया।
यह भी पढ़ें

मां का आंचल थाम कर मांगी थी जिंदगी की भीख…

बूथों पर क्यों बिक रहे हैं सिगरेट-पान मसाला

आंवली रोझड़ी दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति अध्यक्ष महावीर ने कहा कि शहर में संचालित बूथों पर बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू, पान मसाला बिक रहा है। प्लांट में भी कर्मचारी सेवन करते हैं। यह बंद होना चाहिए। डेयरी प्लांट के सामने संस्था का पार्लर लगा होने के बाद भी पास ही बूथ क्यों चल रहा है, इसे हटाया जाना चाहिए। गर्मी में दूध की कमी आने पर बाहर से खरीदा जाता है। अगर दूध की खरीद दर बढ़ा दी जाए तो बाहर से दूध मंगाने की जरूरत ही नहीं होगी।
यह भी पढ़ें

#sehatsudharosarkar: गली-गली मौत बांट रहे झोलाछाप, आंखें मूंद बैठा चिकित्सा विभाग

कहां जाते हैं 50 रुपए

कालपुरिया अध्यक्ष नाथूलाल गुर्जर ने कहा कि जो पशुपालक समितियों के साथ निजी डेयरियों में भी दूध बेचते हैं, उन पर कार्रवाई क्यों नहीं होती। अस्थौली के कालूराम जाट ने कहा कि कोटा डेयरी 620 रुपए प्रति किलो फेट का भुगतान करती है, लेकिन पशुपालकों के खाते में 570 रुपए प्रति किलो फेट राशि आती है, 50 रुपए कहां जाते हैं, इसका खुलासा किया जाए।
यह भी पढ़ें

तेरी इतनी हिम्मत, मेरी वीडियो बनाएगा, यह कहकर तेश में आए डॉक्टर ने मरीज को जड़ दिया थप्पड़

निजी कम्पनी को कर दिया उपकृत

संचालक कर्ण सिंह, महावीर गुर्जर ने आरोप लगाया कि डेयरी में दूध की गुणवत्ता जांच के लिए सरकारी एजेंसी बीएसआई 60 हजार में तीन साल के लिए लाइसेंस जारी करती है। एमडी ने इस बार सरकारी एजेंसी के बजाय निजी क्षेत्र की कम्पनी को उपकृत कर साढ़े तीन लाख रुपए में एक साल के लिए लाइसेंस लिया है। इस नुकसान को कौन भुगतेगा। इस मामले में मंच पर ही डेयरी अध्यक्ष गुंजल व एमडी श्याम बाबू वर्मा के बीच नोक-झोंक हो गई।

Home / Kota / प्रबंधन दाल-बाटी खाता रहा, डेयरी से बह गया 10 हजार लीटर दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो