गौशाला देख अधिकारियों पर बरसे कलक्टर, बोले ऐसा कैसे चल रहा है'

खामियों को देख कलक्टर ने इनमें जल्द सुधार करने के निर्देश दिए।

Suraksha Rajora

December, 0811:43 AM

कोटा. बंधा धर्मपुरा में संचालित नगर निगम गोशाला का शनिवार को जिला कलक्टर ओम कसेरा ने निरीक्षण किया। इस दौरान यहां मिली खामियों को देख कलक्टर ने इनमें जल्द सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने गायों के बीच होने वाले टकराव को रोकने के इंतजाम नहीं होने पर नाराजगी जताई और कहा, ऐसा कैसे चल रहा है। यहां आने वाली गायों की सुरक्षा में कोताही क्यों की जा रही है। यहां इस प्रकार की व्यवस्था करें कि गायों को आवागमन में परेशानी नहीं हो और परिसर का अवलोकन भी बिना व्यवधान के किया जा सके।


सफाई का ध्यान रखें
कलक्टर ने गायों की टैगिंग करने एवं नियमित सफ ाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने टीम बनाकर जोधपुर गोशाला जाकर वहां के तरीकों को कोटा में अमल में लाने की भी सलाह दी। उन्होंने गोशाला को अलग-अलग ब्लॉक में विभाजित कर गायों को छाया, पानी की समुचित व्यवस्था के साथ गुणवत्तायुक्त चारे की व्यवस्था को नियमित करने को कहा।

जिला कलक्टर ने गोशाला में ईंट बिछवाकर फर्श का निर्माण को अच्छी पहल बताते हुए कहा, गोशाला में आने वाले चारे की गुणवत्ता की जांच करने, दुधारू गायों को अलग बाड़े में रखने का सुझाव दिया। उन्होंने गोशाला विस्तार के लिए तृतीय चरण के कार्य का भी निरीक्षण कर समय पर कार्य पूरा करने को कहा।

गायों की टैगिंग करें
उन्होंने गोशाला में रह रही सभी गायों के टैग लगाने तथा गोशाला में आने के दौरान टैग लगाकर ही प्रवेश देने की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के समय उन्होंने चारा डिपो का भी निरीक्षण किया एवं सुरक्षित भंडारण की व्यवस्था को देखा। उन्होंने गोबर की नीलामी हर दो माह में आवश्यक रूप से करने करने की सलाह दी।

प्रशासक वासुदेव मालावत ने बताया कि गोशाला विस्तार का तृतीय चरण शुरू कर दिया गया है। वर्तमान में यहां 2431 गायें हैं। उन्होंने बताया कि सूखे चारे के अलावा हरा चारा भी नियमित रूप से गायों को खिलाया जाता है जिसके टेंडर कर संवेदक को जिम्मेदारी दे रखी है।

Show More
Suraksha Rajora Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned