scriptचरवाहों ने तोड़ा एयरवॉल, लाखों लीटर पानी बर्बाद | Bhawanimandi-Pachpahar Drinking Water Project | Patrika News
कोटा

चरवाहों ने तोड़ा एयरवॉल, लाखों लीटर पानी बर्बाद

पेयजल सप्लाई बंद होने से रावतभाटा के भैंसरोडगढ़, रामगंजमंडी व भवानी मंडी के करीब 200 गांवों में पेयजल सप्लाई आंशिक रूप से बाधित रही। देर शाम योजना से जुड़े अधिकारियों ने एयरवॉल बदल दिया।

कोटाFeb 23, 2020 / 07:06 pm

Dilip

Bhawanimandi-Pachpahar Drinking Water Project

Bhawanimandi-Pachpahar Drinking Water Project

रावतभाटा। अम्बाकुई में भवानीमंडी-पचपहाड़ पेयजल परियोजना का एयरवॉल अज्ञात लोगों ने तोड़ दिया। इससे लाखों लीटर पानी जंगल में व्यर्थ बहने लगा। योजना से जुड़े अधिकारियों ने आनन फानन में एकलिंगपुरा फिल्टर प्लांट से पेयजल सप्लाई बंद करा दी। पेयजल सप्लाई बंद होने से रावतभाटा के भैंसरोडगढ़, रामगंजमंडी व भवानी मंडी के करीब 200 गांवों में पेयजल सप्लाई आंशिक रूप से बाधित रही। देर शाम योजना से जुड़े अधिकारियों ने एयरवॉल बदल दिया।
अधिकारियों का कहना है कि उक्त तीनों जगहों के 200 गांवों को पानी की सप्लाई देने के लिए अम्बाकुई में इंटकवेल व एकलिंगपुरा में फिल्टर प्लांट बना रखा है। इंटकवेल के जरिए चम्बल से पानी लिया जाता है। फिर भैसरोडगढ़, भवानीमंडी व रामगंजमंडी के गांवों में पेयजल सप्लाई दी जाती है। यहां से करीब 300 लाख लीटर पेयजल सप्लाई होता है। इसको लेकर निर्धारित समय पर मोटरें चलाई जाती है। पानी सप्लाई के लिए जंगल में पाइप लाइन बिछाई गई है। पाइप लाइन के बीच-बीच में जगह-जगह पर एयरवॉल लगाए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि जंगल में आसपास के गांवों के लोग पशु चराने भी आते हैं। पशुओं को पानी पिलाने के लिए दोपहर करीब एक बजे एयरवॉल तोड़ दिया। एयरवॉल टूटते ही काफी ऊचाई तक फव्वारा फूट पड़ा, जिससे जंगल में चारों तरफ पानी की पानी हो गया। उधर सूचना मिलते ही अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने दोपहर करीब डेढ बजे पेयजल सप्लाई बंद कराई। इसके बाद दोपहर करीब दो बजे तकनीकी कर्मचारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने पाइप लाइन मरम्मत करने का काम शुरू कर दिया। देर शाम तक एयरवॉल बदल दिया था।
10 लाख लीटर से ज्यादा नहीं लिया पानी
उक्त योजना से एक दिन में करीब 300 लाख लीटर पानी लिया जाता है लेकिन दोपहर करीब दो बजे मोटरों को बंद कर दिया। इससे 10 लाख लीटर से ज्यादा पानी की सप्लाई नहीं हो पाई।
6 पंचायतों के 38 गांव जुड़े
उक्त योजना से भैंसरोडगढ़ क्षेत्र कीे 6 पंचायतों के करीब 38 गांवों को सप्लाई दी जाती है। इसमें बड़ोदिया, रेनखेड़ा, खातीखेड़ा, एकलिंगपुरा, झरझनी सहित एक अन्य पंचायत में पेयजल सप्लाई दी जाती है।

Home / Kota / चरवाहों ने तोड़ा एयरवॉल, लाखों लीटर पानी बर्बाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो