scriptबर्ड फ्लू ने 161 पक्षियों की जान | Bird flu killed 161 birds | Patrika News
कोटा

बर्ड फ्लू ने 161 पक्षियों की जान

कोटा. बर्ड फ्लू का कहर पक्षियों पर टूट रहा है। हाड़ौती के सभी जिलों से जगहों से पक्षियों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को 161 पक्षियों की मौत हुई हुई है।

कोटाJan 08, 2021 / 08:48 pm

Deepak Sharma

बर्ड फ्लू ने 161 पक्षियों की जान

बर्ड फ्लू ने 161 पक्षियों की जानझालावाड़ में सर्वाधिक 63, कोटा में 55 पक्षियों की मौत

कोटा. बर्ड फ्लू का कहर पक्षियों पर टूट रहा है। हाड़ौती के सभी जिलों से जगहों से पक्षियों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को 161 पक्षियों की मौत हुई हुई है। इनमें झालावाड़ जिले में सर्वाधिक 63 पक्षियों की मौत हुई है।
कोटा जिले में मरने वाले पक्षियों की संख्या 55, बारां में 38 व बूंदी में बीमारी से 5 पक्षियों की जान गई है। मामले में पशुपालन विभाग कोटा क्षेत्र के अतिरिक्त निदेशक अशोक शर्मा के अनुसार पक्षियों की मॉनिटरिंग की जा रही है। मृत पक्षियों के शवों का निस्तारण कर दिया गया है।
अलग अलग क्षेत्रों से मिले
कोटा जिले में शुक्रवार को हुई 55 पक्षियों की मौत के मामले ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में अलग अलग जगहों से आए हैं। कोटा में छावनी, दादाबाड़ी, घंटाघर मकबरा क्षेत्र, केशवपुरा समेत अन्य जगहों से मृत पक्षी मिले हैं। हालांकि इन क्षेत्रों में कहीं से एक तो कहीं से दो की संख्या में पक्षी पाए गए हैं।
मृत कौए देखे तो किया सूचित
मकबरा क्षेत्र में करीब आधा दर्जन मृत पक्षी मिले। नेचर प्रोमोटर एएच जैदी ने बताया कि क्षेत्र में बालक कासिम ने जानकारी दी थी कि कब्रिस्तान में कौए मृत देखे हैं। इस पर मौके पर देखा तो तीन कौए मृत अवस्था में मिले। पास ही दूसरे कब्रिस्तान में एक बबूला व कौआ देखा। इस पर जैदी ने वन्यजीव विभाग को सूचित किया, बच्चों को चेताया व पक्षियों से दूर रहने की सलाह दी।

Home / Kota / बर्ड फ्लू ने 161 पक्षियों की जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो