scriptBIG News: विशाल की मौत का दो दिन बाद भी फैसला नहीं कर सके कोटा के डॉक्टर्स | Brain Dead Committee can not Decide death of Vishal | Patrika News
कोटा

BIG News: विशाल की मौत का दो दिन बाद भी फैसला नहीं कर सके कोटा के डॉक्टर्स

र्घटना में गंभीर घायल 19 साल के बेटे विशाल के अंगों को दान करने की पिता नरेश कपूर की ख्वाहिश कोटा में पूरी नहीं हो सकेगी।

कोटाMar 20, 2019 / 02:30 am

​Zuber Khan

Brain Dead Vishal

BIG News: विशाल की मौत का दो दिन बाद भी फैसला नहीं कर सके कोटा के डॉक्टर्स

कोटा. सड़क दुर्घटना में गंभीर घायल 19 साल के बेटे विशाल के अंगों को दान करने की पिता नरेश कपूर की ख्वाहिश कोटा में पूरी नहीं हो सकेगी। राज्य के स्वास्थ्य निदेशक ने अंगदान के लिए कोटा के किसी भी अस्पताल में एक दिन के लिए अस्थाई ऑर्गन रिट्राइवल सेंटर बनाने की अपील खारिज कर दी है। वहीं दूसरी ओर दो दिन की कवायदों के बावजूद भी विशाल को ब्रेन डेड घोषित नहीं किया जा सका।
BIG Breaking: आखिर देर रात विशाल को भेजना ही पड़ा जयपुर, कोटा से एक्सकॉर्ट कर ले गई पुलिस

हादसे के बाद बीसीए छात्र विशाल को इलाज के लिए निजी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया, लेकिन चिकित्सकों ने उसके बचने की सभी उम्मीदों को सिरे से खारिज कर दिया। बावजूद इसके विशाल के पिता नरेश कपूर ने होश खोने के बजाय गजब का हौसला दिखाया और बेटे के अंगदान करने का फैसला लिया।
BIG News : तहसीलदार की मौजूदगी में पटवारी ने किसानों को जमकर लूटा, 10 की जगह वसूले 100 रुपए

आइडियल डॉनर माना लेकिन नतीजा कुछ नहीं

परिजनों के साहसिक फैसले को अमल में लाने के लिए निजी अस्पताल के न्यूरो सर्जन डॉ. मामराज अग्रवाल ने सोमवार रात करीब पौने नौ बजे डिस्ट्रिक्ट ब्रेन डैड कमेटी के चेयरमैन डॉ. विजय सरदाना, कॉर्डिनेटर डॉ. नीलेश जैन और मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गिरीश वर्मा को इसकी सूचना दी।
यह भी पढ़ें

पुलिस ने रातों-रात अवैध बजरी से बनवा डाली जेल, दिलावर पहुंचे तो मचा हड़कम्प, 5 घंटे थाने में हंगामा



ऑर्गन रिट्राइवल की संभावनाएं जांचने के लिए डॉ. जैन निजी अस्पताल पहुंच गए। उन्होंने विशाल को आइडियल डॉनर माना। स्टेट ब्रेन डैड कमेटी और एसएमएस ब्रेन डैड कमेटी की कॉर्डिनेटर को भी वस्तु स्थिति से अवगत कराने के बाद कोटा में अंगदान की सुविधा न होने की जानकारी परिजनों को भी दे दी, लेकिन ऑर्गन ट्रांसप्लांट कॉर्डिनेटर डॉ. कुलवंत गौड़ ने विशाल के परिजनों को उसे जयपुर ले जाने के बजाय कोटा में ही सारी सुविधाएं कराने का आश्वासन दिया।
Ajab Gajab : कोटा में यहां गधे पर निकलती है दूल्हे की बारात, सिर पर सजता है झाडू की टोकरी का सेहरा


पहली कोशिश हुई विफल

किसी भी व्यक्ति को ब्रेन डैड घोषित करने के लिए एपनिया टेस्ट किया जाता है। अंगदान के सारे इंतजाम कोटा में ही होने का आश्वासन मिलने के बाद डिस्ट्रिक्ट ब्रेन डैड कमेटी ने विशाल को मानसिक रूप से मृत घोषित करने के लिए सोमवार रात करीब 12 बजे से इस टेस्ट की शुरुआत की, लेकिन इससे पहले होने वाले बेसलाइन टेस्ट फेल होने के कारण विशाल की एपनिया जांच नहीं हो सकी।
ब्रेन डैड कमेटी के मुताबिक, बेसलाइन टेस्ट में विशाल के शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा 350 मिली ग्राम परसेंट और सोडियम की मात्रा करीब 178 मिलीइक्युलेंट पाई गई, जबकि एपनिया टेस्ट करने के लिए ब्लड शुगर की मात्रा अधिकतम 140 मिली ग्राम परसेंटाइल और सोडियम की मात्रा 135 से 140 मिली इक्युलेंट होनी चाहिए थी।
‘मृत्यु’ नहीं हो सकी तय
बेसलाइन टेस्ट फेल होने के बाद दूसरी बार कोशिश करने के लिए ब्रेन डैड कमेटी के सभी छह सदस्य पूरी रात निजी अस्पताल में ही डटे रहे। अलसुबह करीब चार बजकर पांच मिनट पर जब सोडियम और ग्लूकोज तय मात्रा से मिला तो एपनिया टेस्ट किया गया। जो अंगदान के मानकों पर खरा नहीं उतरा, लेकिन पिता नरेश कपूर ने हिम्मत नहीं हारी और जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल से दोबारा एपनिया टेस्ट कराने की गुहार लगाई।
OMG: दो दोस्तों को रात के अंधेरे में हाइवे पर मिली ऐसी दर्दनाक मौत कि देखने वालों की कांप उठी रूह

उनके दखल के बाद ब्रेन डैड कमेटी मंगलवार सुबह करीब 11 बजे दोबारा निजी अस्पताल पहुंची और जांचों की शुरुआत की। विशाल की बॉडी का वेंटीनेटर पर और उसके हटाकर एपनिया टेस्ट किया गया, जो मानकों पर सही पाया गया। हालांकि विशाल को ब्रेन डैड घोषित करने के लिए पहला एपनिया टेस्ट सफल होने के छह घंटे बाद नियमानुसार दूसरा टेस्ट किया जाएगा। जिसे मंगलवार रात 10 बजे शुरू किया गया और उसकी रिपोर्ट मिलने के बाद विशाल की ‘मृत्युÓ पर फैसला हो सकेगा।
BIG News: भरत सिंह का पॉलीटिकल फायर, हिंसक पशु हैं आज के नेता, जानिए किस और है निशाना

मुख्यालय ने तोड़ी उम्मीद

कोटा में पहली बार अंगदान होने की उम्मीद को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मुख्यालय ने तोड़ दिया। प्राचार्य डॉ. गिरीश वर्मा ने मुख्यालय से एक दिन के लिए मेडिकल कॉलेज या किसी भी निजी अस्पताल में अस्थाई ऑर्गन रिट्राइवल सेंटर बनाने की इजाजत मांगी। जिसे डायरेक्टर हैल्थ डॉ. वीके माथुर ने खारिज कर दिया। उन्होंने प्राचार्य को मेल से सूचना दी कि कोटा में कहीं भी मूलभूत सुविधाएं न होने के कारण कोटा में विशाल का अंगदान नहीं किया जा सकता। वहीं जयपुर के विशेषज्ञों को भी कोटा भेजने की स्थिति में नहीं है।
यह भी पढ़ें

अजब-गजब: इंसान का दोस्त उदबिलाव क्यों बन बैठा जान का दुश्मन, नोंच डाले हाथ-पैर, जानिए क्या थी वजह



आखिरी रास्ता

दूसरे एपनिया टेस्ट के नतीजों के आधार पर यदि डिस्ट्रिक्ट कमेटी विशाल को ब्रेन डैड घोषित भी कर देगी तो भी अंगदान के लिए उसे जयपुर ले जाने के अतिरिक्त कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा है। जयपुर ले जाने के बाद वहां फिर से एपनिया टेस्ट किया जाएगा, जिसके परिणाम सकारात्मक आने के बाद ही अंगदान की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी।

Home / Kota / BIG News: विशाल की मौत का दो दिन बाद भी फैसला नहीं कर सके कोटा के डॉक्टर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो