scriptयहां धीमी चाल चल रहा चंबल का पानी | Chambal water is running slow here | Patrika News
कोटा

यहां धीमी चाल चल रहा चंबल का पानी

चंबल की नहरों के हेड पर पानी ही पानी, छोर क्षेत्र के किसान जोह रहे बाट

कोटाNov 01, 2020 / 11:48 pm

mukesh gour

यहां धीमी चाल चल रहा चंबल का पानी

यहां धीमी चाल चल रहा चंबल का पानी

मांगरोल. छह दशक से धरतीपुत्रों के खेतों को तर कर रही दायीं मुख्य नहर अब हांफने लगी है। पानी चलते चलते इसके माइनर जवाब देने लगे हैं। इतने सालों में मरम्मत के नाम पर जितना होना चाहिए था, उतना हुआ नहीं और इस कारण नहर भी जर्जर होती चली गई। मध्यप्रदेश व राजस्थान दोनों सरकारों के समझौते के तहत नहर के संचालन का दोनों सरकारों के अधिकारी दावा तो करते हैं, लेकिन जब नहर के काम कराने की बारी आती है तो दोनों राज्य आपस में उलझते रहते हैं। हर साल की तरह इस बार भी नहर में पानी छोड़ दिया गया। दोनों राज्यों के अधिकारियों के तालमेल न होने का खामियाजा किसान भुगतते रहते हैं।
read also : गुर्जर आंदोलन: दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग बाधित, ट्रेनों का मार्ग बदला
नहीं पहुंचा टेल पर पानी
दायीं मुख्य नहर से पानी छोडऩे के बाद 25 अक्टूबर तक महज हैड क्षेत्र के खेतों को पानी इसलिए नहीं दिया गया। कि पहले टेल को तर करेंगे। हालात यह हैं कि एक नवम्बर तक भी टेल पर पानी नहीं पहुंचा है। अयाना वितरिका में पानी लुहावद तक पहुंचा है इसका टेल क्षेत्र रोझा खेड़ली है। यहां पानी नहीं पहुंचा है। लक्ष्मीपुरा डिस्ट्रीब्यूटरी में जयनगर तक पानी पहुंचा है वहां डूंगरली टेल क्षेत्र तक पानी अब भी नहीं पहुंचा है। अब हेड क्षेत्र में तय समय के अनुसार 25 अक्टूबर से पानी छोड़ दिया गया है। हैड पर देर से सही पर किसानों की बल्ले-बल्ले हो गई है। अब हैड पर पानी छोडऩे के बाद टेल पर किसानों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। खेतों के पड़त रह जाने की आशंका पैदा हो गई है। अब हैड के खेत तर होने के बाद ही वापस टेल पर पानी छोड़ा जाएगा। तब तक बहुत देर हो चुकी होगी।
read also : कोटा में कोरोना का कहर, 70 नए कोरोना संक्रमित मिले

पानी बढ़ाने से नहीं पड़ रही पार
चंबल से निकली दायीं मुख्य नहर की क्षमता कमजोर होने के कारण एक साथ हैड व टेल पर पानी छोड़ा जाना तो संभव रहा ही नहीं है। अब तो हैड पर पानी बंद करने के बाद भी टैल तक पानी पहुंचाना संभव नहीं हो रहा है। पहले कोटा बैराज से 5500 क्यूसैक के मुकाबले एक नवम्बर को 6225 क्यूसैक पानी आ रहा है। वहां मध्यप्रदेश की मांग 3900 के मुकाबले पहले 3400 और अब पार्वती एक्वाडक्ट के जरिए 3000 क्यूसैक पानी दिया जा रहा है। अयाना ब्रांच की क्षमता 252 क्यूसैक की है। इसमें पहले 184 और अब 180 क्यूसैक पानी छोड़ा जा रहा है।
read also : नहरों में थमा पानी, सिंचाई के लिए जला रहे डीजल

हेड क्षेत्र में पानी छोड़ दिया गया है। टेल पर पानी नहीं पहुंचा है। अब टेल क्षेत्र के खेतों में 17 दिन बाद फिर पानी का प्रवाह शुरु किया जाएगा।
भुवनेश वर्मा, कनिष्ठ अभियंता, सिंचाई उपखंड द्वितीय मांगरोल

Home / Kota / यहां धीमी चाल चल रहा चंबल का पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो