scriptबचपन के शौक ने दिलाई संसार में ख्याति, बनाया पेंटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड | chaubdar worid record holder in painting | Patrika News
कोटा

बचपन के शौक ने दिलाई संसार में ख्याति, बनाया पेंटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड

दादा रामचन्द्र चौबदार से उन्हें प्रेरणा मिली।

कोटाDec 05, 2018 / 08:50 pm

shailendra tiwari

kota news

बचपन के शौक ने दिलाई संसार में ख्याति, बनाया पेंटिंग का वल्र्ड रिकॉर्ड

कोटा. कला प्रेमियों के लिए खास खबर है। शहर की कला-संस्कृति का परचम रिकॉर्ड के रूप में लहराया है। कोटा-बूंदी शैली के चित्रकार शंभुसिंह चौबदार ने बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड इण्डिया में नाम दर्ज करवाया है। उन्होंने 25 हजार पेंटिंग बनाकर यह रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने बताया कि रिकॉर्ड बनाने के लिए इंटरनेट पर सर्च किया, फिर इसके लिए आवेदन किया। प्रक्रिया पूर्ण होने पर उनकी पेंटिंग रिकॉर्ड में दर्ज हुई। मंगलवार को गोल्ड मैडल, सर्टिफिकेट व ट्रॉफी भेजकर नवाजा गया।
बचपन से रहा पेंटिंग का शौक
उन्होंने बताया कि पेंटिंग का शौक बचपन से ही रहा। दादा रामचन्द्र चौबदार से उन्हें प्रेरणा मिली। कोटा के कैलाश सोनी से बारीकियां सीखी। उन्होंने कोटा-बूंदी चित्रशैली, रामायण, राजस्थान की परम्पराओं व परिवेश, नाथद्वारा व मुगल शैली व राजा महाराजाओं के चित्र बनाए हैं। स्टोन, गोल्ड व सिल्वर रंगो से भी पेंटिंग बनाई है। अपनी धुन के पक्के चौबदार बताते हैं कि वे प्रतिदिन 10 से 12 घंटे पेंटिंग में व्यस्त रहते हैं। उन्हें कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए विभिन्न संस्थाओं द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो