scriptकोटा में शुरू हो क्लासरूम पढ़ाई, लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष रखी मांग | Classroom studies should begin in Kota, demand Speaker | Patrika News
कोटा

कोटा में शुरू हो क्लासरूम पढ़ाई, लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष रखी मांग

कोटा ऐसा शहर है जहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से शिक्षा पर निर्भर है। यहां के कोचिंग संस्थानों में जब तक क्लासरूम पढ़ाई शुरू नहीं होगी तब तक यहां स्टूडेंट्स नहीं आएंगे और लोगों को सम्बल नहीं मिलेगा।
 

कोटाSep 29, 2020 / 04:46 pm

Jaggo Singh Dhaker

Speaker of Lok Sabha

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को मांग पत्र देते हुए शिक्षा नगरी कोटा के स्कूल व कोचिंग संस्थानों में क्लासरूम की पढ़ाई शुरू करवाने की मांग की।

कोटा. कोटा शिक्षा विकास मंच का प्रतिनिधि मंडल मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से उनके आवास पर मिला। विद्यालय व कोचिंग संचालकों की अगुवाई में पहुंचे प्रतिनिधि मंडल ने जनसुनवाई के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को मांग पत्र देते हुए शिक्षा नगरी कोटा के स्कूल व कोचिंग संस्थानों में क्लासरूम की पढ़ाई शुरू करवाने की मांग की। खासतौर से कोचिंग संस्थाओं में क्लासरूम पढ़ाई पर जोर रहा। अभी ज्यादातर कोचिंग संस्थान ऑनलाइन पढ़ाई करवा रहे हैं। इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अनलॉक के तहत 2 अक्टूबर तक कक्षाएं शुरू करवाने की तिथि की घोषणा करवाने का आश्वासन दिया।
प्रतिनिधि मंडल में शामिल कुलदीप माथुर ने कहा कि देशभर में हर तरह की गतिविधियां शुरू हो रही हैं। कोटा ऐसा शहर है जहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से शिक्षा पर निर्भर है। यहां के कोचिंग संस्थानों में जब तक क्लासरूम कोचिंग शुरू नहीं होगी तब तक यहां स्टूडेंट्स नहीं आएंगे और लोगों को सम्बल नहीं मिलेगा। शहरवासियों की निर्भरता को देखते हुए केन्द्र सरकार को जल्द से जल्द स्कूल व कोचिंग में क्लासरूम की पढ़ाई शुरू करने की अनुमति जारी करनी चाहिए। कोटा के स्कूल व कोचिंग संचालक कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित हर प्रक्रिया को पूरा करने के लिए संकल्पित हैं। कोचिंग संस्थानों द्वारा इसके लिए तैयारियां भी की हुई है। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेनेटाइजेशन समेत सभी गतिविधियों की मॉनिटरिंग के लिए तैयारियां की जा रही हैं। यदि सरकार जल्द ही क्लासरूम की पढ़ाई अनलॉक करने के लिए निर्देश देती है तो इसके बाद देशभर के स्टूडेंट्स कोटा में आना शुरू होंगे और एक बार फिर से कोटा अपने स्वरूप में आने लगेगा। बदलते माहौल को सुधारने के लिए भी जरूरी है कोटा में शिक्षा से जुड़ी गतिविधियां जल्द से जल्द शुरू हो।
इस दौरान स्कूल व कोचिंग संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भी स्पष्ट किया कि सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले हर निर्धारित मापदण्ड को पूरा किया जाएगा। नियमानुसार ही कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। अत: आपसे निवेदन है कि जल्द से जल्द कोटा में क्लासरूम की पढ़ाई शुरू करवाने के लिए दिशा निर्देश जारी करवाने की व्यवस्था करें।
इस दौरान स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मुकेश सारस्वत, डॉ.नकुल विजय, डॉ. अजहर मिर्जा, शलभ विजय, आदिश चौधरी, अनिल गोयल, विवेक राजवंशी, गोपालराम मंडा सहित कई प्रतिनिधि शामिल थे।

Home / Kota / कोटा में शुरू हो क्लासरूम पढ़ाई, लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष रखी मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो