scriptLockdown : ठेकेदार गायब, सैकड़ों मजदूर शहर में अटके | corona live update : daily wages worker in trouble | Patrika News
कोटा

Lockdown : ठेकेदार गायब, सैकड़ों मजदूर शहर में अटके

विकास कार्यों के लिए दूसरे राज्यों से लाए थे

कोटाMar 31, 2020 / 10:11 pm

Jaggo Singh Dhaker

कोटा. लॉक डाउन के दौरान सबसे ज्यादा दुर्गति शहर में चल रहे विकास कार्य करने आए मजदूरों की हो रही है। पेटी कांट्रेक्टर उन्हें छोड़कर भाग चुके हैं। अब ऐसे में बकाया मजदूरी मिलना तो दूर की बात खाने पीने तक के लाले पड़े हुए हैं। सबसे ज्यादा बुरा हाल शहर में सीवर लाइन डालने आई उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की लेबर का हो रहा है।
शहर में इस वक्त 900 करोड़ रुपए से ज्यादा के विकास कार्य चल रहे हैं। निगम चुनावों की अधिसूचना जारी होने से ठीक पहले ही इन कामों ने रफ्तार पकड़ी थी, जिसे पूरा कराने के लिए लेबर कांट्रेक्टर उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के दूर दराज इलाकों से सस्ते श्रमिक तो ले आए, लेकिन लॉकडाउन ने सारे काम बीच में ही रुकवा दिए। लॉक डाउन से लेबर कांट्रेक्टर हड़बड़ा गए। लॉक डाउन लंबा खिंचने की आशंका और बिना काम मजदूरों को भुगतान करने से डरकर ठेकेदार मोबाइल बंद कर बैठे हैं। चूंकि श्रमिकों का भुगतान नहीं हुआ है। ऐसे में मजदूर कोटा में फंसे हुए हैं।
प्रशासन खिला रहा खाना : कुछ लोगों ने श्रमिकों की बदहाली की खबर जिला रसद अधिकारी मोहम्मद ताहिर को सोशल मीडिया के जरिए दी, जिसके बाद प्रशासन सक्रिय हुआ और स्थानीय युवाओं की मदद से इन श्रमिकों तक खाना पहुंचाया गया। फिलहाल इसी ग्रुप से जुड़े लोग इन लोगों के दोनों वक्त के खाने पीने का इंतजाम कर रहे हैं। हालांकि छावनी और डीसीएम इलाके के परिवार अपने घरों की ओर पलायन करने लगे हैं।
corona live update : डिब्बे बनेंगे आइसोलेट वार्ड, आरपीएफ बैरक भी बन रहा अस्पताल

मझधार में छोड़ गए
स्टेशन पार इलाके में सीवर लाइन डालने के लिए पेटी कांट्रेक्टर गोरखपुर से करीब 40 मजदूरों को कोटा लाया था। लॉक डाउन के बाद ठेकेदार चार लोगों को साथ लेकर कोटा से निकल गया। वहीं फ्लाईओवर और सड़क निर्माण में जुटे ठेकेदार मालवा और बुंदेलखंड के करीब 42 मजदूर कोटा लेकर आए थे। जनता कफ्र्यू के दौरान ठेकेदार इन्हें छह सात दिन का खर्चा देकर चला गया। अब ठेकेदारों ने मोबाइल ही बंद कर लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो