scriptरेलवे सोशल डिस्टेंस के लिए इस तकनीक का लेगा सहारा | Counter communication center to be built at Kota Junction | Patrika News
कोटा

रेलवे सोशल डिस्टेंस के लिए इस तकनीक का लेगा सहारा

कोटा जंक्शन और रेलवे अस्पताल में बनेंगे काउंटर कम्युनिकेशन सेंटर

कोटाJul 11, 2020 / 07:41 pm

Dhirendra

बनेंगे काउंटर कम्युनिकेशन सेंटर

बनेंगे काउंटर कम्युनिकेशन सेंटर

कोटा. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोटा जंक्शन पर तैनात कार्मिक और यात्रियों का सीधा संवाद नहीं होकर अब तकनीक के माध्यम से संवाद होगा। इसके लिएकाउंटर कम्यूनिकेशन सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं।
इन काउंटर कम्युनिकेशन केन्द्रों के जरिए रेलयात्री और रेलकर्मचारी के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने में मदद मिलेगी। इसमें यात्री दूर लगे माइक के पास अपनी बात बोलेगा और इसके बाद काउंटर के अंदर बैठा कार्मिक अपने माइक के जरिए यात्री से संवाद करेगा। ये काउंटर कम्युनिकेशन सेंटर बुकिंग कार्यालय, कम्प्यूटरीकृत आरक्षण कार्यालय, पूछताछ खिड़की सहित कई स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे। इन स्थानों पर रेलयात्री सीधे तौर पर रेलकर्मियों के सम्पर्क में आते हैं।
Read more : चम्बल के बांधों को मिलेगा जीवनदान, 128.49 करोड़ रुपए से होगा जीर्णाेद्धार..

इसी कड़ी में पीआरएस काउंटर में चार यूनिट लगाई जाएंगी, जो कि आरक्षण खिड़की संख्या 1, 4, 5 एवं 6 पर लगाई जा रही हैं। इसी प्रकार प्लेटफ ार्म क्रमांक 1 पर स्थित बुकिंग ऑफि स में पूछताछ खिड़की पर 1, तथा करंट खिड़की पर 1 एवं यूटीएस काउंटर पर 3 सेन्टर स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा उद्घोषणा काउंटर पर भी एक यूनिट स्थापित की जाएगी। रेलवे चिकित्सालय में 2 यूनिट रजिस्ट्रेशन काउंटर पर और 2 यूनिट दवाई वितरण काउंटर पर स्थापित की जाएगी।
इस तकनीक के माध्यम से बातचीत करते समय सामाजिक दूरी बनाए रखना आसान होगा। इससे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी।
अजय कुमार पाल, प्रवक्ता, कोटा रेल मंडल

Home / Kota / रेलवे सोशल डिस्टेंस के लिए इस तकनीक का लेगा सहारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो