scriptcorona virus: खांसी, जुकाम होने पर होगी कोविड की जांच | covid will be tested in case of cough, cold | Patrika News
कोटा

corona virus: खांसी, जुकाम होने पर होगी कोविड की जांच

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने निर्देश दिए हैं कि मौसमी बीमारियों एवं कोविड की व्यापक सैंपलिंग की जाए। उन्होंने कहा कि बुखार, खांसी और जुकाम के मरीजों की भी कोविड की जांच की जाए।

कोटाAug 03, 2022 / 11:28 pm

Jaggo Singh Dhaker

corona.jpg

someone has died due to corona, then apply here,government will help

कोटा. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने निर्देश दिए हैं कि मौसमी बीमारियों एवं कोविड की व्यापक सैंपलिंग की जाए। उन्होंने कहा कि बुखार, खांसी और जुकाम के मरीजों की भी कोविड की जांच की जाए। मलेरिया, चिकनगुनिया एवं डेंगू जैसी मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए एन्टीलार्वा गतिविधियां व्यापक स्तर पर सुनिश्चित की जाए तथा आमजन को सूखा दिवस के प्रति जागरूक किया जाए कि घर के आसपास एवं घर की टंकी, कूलर, टायर आदि में जमा पानी को खाली करें।
चिकित्सा मंत्री ने बुधवार को स्वास्थ्य भवन में वीसी के माध्यम से मौसमी बीमारियों की रोकथाम, कोविड, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन तथा मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आशा, एएनएम एवं अन्य फील्ड स्टॉफ घर-घर जाकर सैंपलिंग करें तथा ब्लड सैंपल लेकर सही रिपोर्ट करें। उन्होंने कहा कि किसी भी पॉजिटिव रिपोर्ट को छुपाए नहीं। चिकित्सा विभाग हर बीमारी से लड़ने के लिए और प्रदेशवासियों को स्वस्थ रखने के लिए पूर्णतः सुदृढ है। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो कोविड के केस बढ रहे है, जबकि दूसरी तरफ कई जिलों में कोविड की सैंपलिंग काफी कम है। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में कम से कम 1000 कोविड सैपलिंग प्रतिदिन होनी चाहिए। जिन जिलों में कोविड पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है वहां सैंपलिंग और अधिक होनी चाहिए।
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि चिकित्सालयों में चर्म एवं रति रोग, मेडिसिन एवं शिशु रोग विभाग की ओपीडी में आने वाले रोगियों, हाईरिस्क समूहों की नियमित मॉनिटरिंग की जाए। यदि मंकीपाक्स का कोई संदिग्ध केस मिले तो उसकी तत्काल सैपलिंग करवाई जाए। इसके साथ ही संदिग्ध मरीज की पिछले 21 दिन की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर सभी को आईसोलेट करवाना सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि एसएमएस अस्पताल में मंकीपॉक्स की जांच सुविधा उपलब्ध है, यदि कोई संदिग्ध केस हो तो तत्काल सैंपल भेजकर उसकी जांच करवाएं।
चिरंजीवी योजना में एडवांस राशि लेने वाले अस्पतालों पर कार्यवाही होगी
मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पूर्णतः कैशलेस योजना है लेकिन कुछ अस्पतालों द्वारा मरीजों से उपचार पूर्व एडवांस राशि जमा करवाने की शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूणा राजोरिया को निर्देश दिए कि योजना में आमजन को इलाज पूर्णतः निःशुल्क देने का प्रावधान है। यदि कोई अस्पताल एडवांस राशि लेता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए।

Home / Kota / corona virus: खांसी, जुकाम होने पर होगी कोविड की जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो