scriptडेंगू ने उड़ाई नींद, मरीजों की जान आफत में | Dengue caused sleep, patients' lives in trouble | Patrika News
कोटा

डेंगू ने उड़ाई नींद, मरीजों की जान आफत में

हाड़ौती में डेंगू कहर बरपा रहा है। मरीजों की जान आफत में है। हालात ये हैं कि किसी भी सरकारी व निजी अस्पताल में एसडीपी किट उपलब्ध नहीं है। कोटा मेडिकल कॉलेज के नए अस्पताल व एमबीएस अस्पताल के ब्लड बैंक में भी एसडीपी किट खत्म हो गए।

कोटाOct 26, 2021 / 01:52 pm

Abhishek Gupta

डेंगू ने उड़ाई नींद, मरीजों की जान आफत में

डेंगू ने उड़ाई नींद, मरीजों की जान आफत में

कोटा. हाड़ौती में डेंगू कहर बरपा रहा है। मरीजों की जान आफत में है। हालात ये हैं कि किसी भी सरकारी व निजी अस्पताल में एसडीपी किट उपलब्ध नहीं है। कोटा मेडिकल कॉलेज के नए अस्पताल व एमबीएस अस्पताल के ब्लड बैंक में भी एसडीपी किट खत्म हो गए। एमबीएस अस्पताल के ब्लड बैंक में इमरजेंसी में ही एसडीपी किट बचा कर रखे हैं। झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में भी एसडीपी किट खत्म हो चुके हैं। आरपीडी देकर मरीजों की जान को बचाया जा रहा है। ब्लड बैंकों ने समाजसेवी संस्थाओं को आगे आकर रक्तदान करने का आह्वान किया है, ताकि जरूरतमंदों को आरडीपी देकर जान बचाई जा सके।
नए अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी अजय मेघवानी ने बताया कि ब्लड बैंक में एसडीपी किट खत्म हो चुके हैं। समाजसेवी संस्थाओं को मोटिवेट कर रक्तदान की अपील कर रहे हैं। प्रभारी डॉ. एचजी मीणा ने बताया कि एमबीएस अस्पताल के ब्लड बैंक में 100 एसडीपी किट आए थे, लेकिन अब 39 ही बचे हैं। ऐसे में इमरजेंसी में किट बचा रखे हैं। ज्यादातर मरीजों को आरडीपी दी जा रही है। रोजाना दोनों ब्लड बैंकों में 70 से 80 आरडीपी की खपत हो रही है। कम्पनी के सप्लायर्स से रोजाना एसडीपी किट उपलब्ध करवाने के लिए बात चली रही है। वह एक-दो दिन में आने का आश्वासन दे रहा है। सप्लायर्स से 500 किट की डिमांड की हुई है। जब तक किट उपलब्ध नहीं हो, ऐसे में शहर की समाजसेवी संस्थाओं को रक्तदान के लिए आगे आने का आह्वान किया है।
अस्पताल मरीजों से फुल
डेंगू मरीजों से सरकारी व निजी अस्पताल फुल चल रहे हैं। कई मरीजों को बेड तक नसीब नहीं हो पा रहा है। कई अस्पतालों में बैंचों पर ही मरीजों का उपचार किया जा रहा है।
कम नहीं हो रही परेशानी
अस्पतालों में एसडीपी किट की किल्लत बनी हुई है। निजी अस्पतालों के ब्लड बैंकों में पहले से ही तथा नए अस्पताल में भी एसडीपी किट खत्म होने से मरीजों के परिजनों को एसडीपी के लिए दिनभर दौड़ भाग करनी पड़ रही है। एमबीएस ब्लड बैंक में एसडीपी व आरडीपी के लिए लम्बी कतार है। कई मरीजों के परिजनों को रातभर इंतजार करना पड़ रहा है। चिकित्सक भी मरीजों को आरडीपी ही लिख रहे है। हालात यह है कि एक मरीज को तीन से चार आरडीपी चढ़ानी पड़ रही है।

Home / Kota / डेंगू ने उड़ाई नींद, मरीजों की जान आफत में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो