scriptबड़ी उपलब्धि : कोटा में 4 लाख लोगों को लग चुकी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज | first dose of Corona vaccine has been applied 4 lakh people in Kota | Patrika News
कोटा

बड़ी उपलब्धि : कोटा में 4 लाख लोगों को लग चुकी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

कोविड टीकाकरण में कतार, टीका लगाने का उत्साह3833 लाभार्थियों को पहली, 3814 को लगी दूसरी डोजकल 18 प्लस वालों को पहली, 45 प्लस वालों को केवल दूसरी डोज लगेगी
 

कोटाMay 12, 2021 / 08:29 pm

shailendra tiwari

कोटा में 4 लाख लोगों को लग चुकी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

कोटा में 4 लाख लोगों को लग चुकी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

कोटा. लॉकडाउन के बावजूद जिले में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। हर सेशन साइट पर लोगों की कतार देखने को मिल रही है। लोगों का भी मानना है कि कोरोना से बचाव का यही एक मात्र उपाय है। पहले लोग वैक्सीनेशन को लेकर डर रहे थे, जागरूकता के बावजूद सेशन साइट पर नहीं पहुंचते थे, लेकिन अब लोग पहुंच रहे हैं।
कोविड टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार को जिले में 54 साइट पर सेशन आयोजित हुए। इनमें 18 से 44 आयु वर्ग के 3833 लाभार्थियों को पहली डोज लगाई गई, जबकि दूसरी डोज 37 हैल्थ वर्कर्स, 102 फं्र टलाइन वर्कर्स, 45 से 59 आयु वाले 1931 व्यक्ति, 60 वर्ष से अधिक के 1744 वरिष्ठ नागरिकों ने लगवाई।

सीएमएचओ डॉ. भूपेन्द्र सिंह तंवर ने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत से लेकर अब तक 7113 सेशन आयोजित हो चुके हैं। इनमें हैल्थ व फं्र ट लाइन वर्कर्स, 18 से 44 आयु वर्ग के युवा, 45 पार उम्र के व्यक्ति, वरिष्ठ नागरिक मिलाकर 4 लाख 10 हजार 511 लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली और 92674 को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।
30 साइट पर होगा सेशन
जिले में गुरुवार को 30 साइट पर सेशन आयोजित किए जाएंगे। इनमें 11 साइट पर 18 से 44 आयु वर्ग वालों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी, जबकि 19 साइट पर 45 प्लस वालों को केवल दूसरी डोज ही लगाई जाएगी। 45 वर्ष से अधिक आयु वाले जिन लाभार्थियों को कोविशील्ड की पहली डोज लगवाए 42 या उससे अधिक दिन बीत गए है या जिन्हें को-वैक्सीन की पहली डोज लगवाए 28 दिन या उससे अधिक दिन हो चुके हैं, उन्हे ही संबंधित वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी।

रोज शाम को 7 बजे से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 18 से 44 आयुवर्ग वालों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग के लिए नियमित रोज शाम को 7 बजे से साइट ओपन होगी।

18 से 44 आयु वर्ग वालों को यहां लगेगी कोविशील्ड
राजकीय पीजी नर्सिंग कॉलेज एमबीएस, सीएचसी दादाबाड़ी, कुन्हाड़ी, पीएचसी पुरोहितजी की टापरी, नान्ता, बोरखेड़ा, ग्रामीण में क्षेत्र में सीएचसी सुल्तानपुर, सांगोद, इटावा, रामगंजमंडी में कोविशील्ड वैक्सीन का टीका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व स्लॉट बुक करा चुके युवाओं को ही लगाया जाएगा।

45 प्लस वालों को यहां कोविशील्ड की केवल दूसरी डोज

कोविशील्ड की पहली डोज के 42 दिन पूरे कर चुके 45 प्लस के लाभार्थियों को दूसरी डोज शहर के न्यू मेडिकल कॉलेज एसएसबी, जिला अस्पताल रामपुरा, आईएमए हॉल जेके लोन, सीएचसी विज्ञान नगर, सीएचसी भीमगंजमंडी, पीएचसी तलवंडी, ग्रामीण क्षेत्र में सीएचसी रामगंजमंडी, सुकेत, चेचट, कैथून, मण्डाना, सुल्तानपुर, सांगोद, इटावा, खातोली व पीएचसी सीमलिया में लगाई जाएगी।

45 प्लस वालों को यहां को-वैक्सीन की दूसरी डोज
को-वैक्सीन की पहली डोज के बार 28 दिन पूरे कर चुके 45 प्लस वाले लाभार्थियों को शहर में आरएसी, पुलिस लाइन, थर्मल ईएसआई डिस्पेंसरी में कोवैक्सीन की केवल दूसरी डोज लगाई जाएगी।

Home / Kota / बड़ी उपलब्धि : कोटा में 4 लाख लोगों को लग चुकी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो