इस अस्पताल में पहली बार गूंजी किलकारी तो लोगों ने ऐसे मनाई ख़ुशी...

इस अस्पताल में पहली बार गूंजी किलकारी तो लोगों ने ऐसे मनाई ख़ुशी...

Suraksha Rajora | Publish: Jun, 15 2019 10:51:27 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

मोड़क गांव अस्पताल में पहली बार गूंजी किलकारी, लोगो ने की आतिशबाजी

कोटा /मोड़कस्टेशन. प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मोड़क गांव में शनिवार से प्रसव सुविधा भी शुरू हो गई। इस केन्द्र में पहली बार निमाणा गांव निवासी महिला का प्रसव हुआ। उसने बालिका को जन्म दिया। इस पर ग्रामीणों ने आतिशबाजी कर खुशी जताई। स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी डॉ गिर्राज अग्रवाल ने बताया कि पहला प्रसव निमाणा निवासी कलावती बाई पत्नी मनोज का कराया गया। उसे शनिवार को ही यहां भर्ती कराया गया था। केन्द्र पर नियुक्त एएनएम प्रेम सेन व लक्ष्मी वर्मा ने सुरक्षित प्रसव कराया। जांच में जच्चा व बच्चा दोनों स्वस्थ पाए गए हैं।

market update: वायदा बढऩे से मूंगफली तेलों में उछाल...दालों में मंदी, जानिए मंडी भाव


नहीं थी पहले सुविधा
मोड़क गांव में स्वास्थ्य केन्द्र के अभाव में लोगों को उपचार के लिए मोड़क स्टेशन जाना पड़ता था। पिछली सरकार में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत होने के बाद से लोगों को प्राथमिक चिकित्सा ही उपलब्ध हो रही थी। सरपंच राजकुमार ओरा के प्रयासों से गांव में नवीन स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत हुआ। इसके बनने व नवीन अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं शुरू होने के बाद से कस्बे में ही लोगों को सभी स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही थी। अब प्रसव की सुविधा भी शुरू हो गई। अस्पताल में प्रथम प्रसव होने के बाद ग्रामीणों ने आतिशबाजी कर खुशी जताई।

 

मिलेगा लोगों को फायदा
&मोड़क गांव स्वास्थ्य केन्द्र पर लोगों को सभी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं। अब केन्द्र पर लोगों को प्रसव सुविधा भी शुरू होने से काफ ी फ ायदा मिलेगा।
डॉ गिर्राज अग्रवाल, चिकित्साप्रभारी मोड़क गांव

शिक्षा नगरी में पढ़ाई के लिए भी छात्रों को करना पड़ा हंगामा..प्रिंसिपल के चैम्बर में घुसे, किया अर्ध नग्न प्रदर्शन, जलाये टायर


&कस्बे के लोगों को छोटी सी बीमारी के इलाज के लिए मोड़क स्टेशन जाना पड़ता था। यहां अस्पताल में प्रसव सुविधा शुरू होने से बरसों पहले देखा सपना पूरा हुआ है। केन्द्र पर और स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाने के प्रयास जारी रहेंगे।
राजकुमार ओरा, सरपंच मोड़क गांव

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned