पीरियड्स में स्वच्छता अपनाएं, बीमारी को दूर भगाएं

कोटा में जागरूकता के लिए आगे आए महिला संगठन दिया संदेश। मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य में हुए कई कार्यक्रम।

By: Jaggo Chand Singh

Published: 29 May 2020, 01:56 AM IST

कोटा. मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को शहर की कई महिला संगठनों की प्रतिनिधियों ने महिलाओं को जागरूक करने की पहल की और सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा, हमेशा सेनेटरी पेड का उपयोग करना चाहिए।

सोसायटी हस ईव इंटरनेशनल चैरिटेबल ट्रस्ट और वीमेन वेलफेयर आर्गेनाइजेशन ऑफ वल्र्ड की ओर से मासिक धर्म पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। डॉ. निधि प्रजापति ने लाइव कार्यक्रम में मासिक धर्म से जुडी भ्रांतियों का दूर करने की अपील की। इसमें यह संदेश दिया कि पीरियड्स में स्वच्छता अपनाएं और बीमारी को दूर भगाएं। अक्षमकल्याण संस्थान की अध्यक्ष डॉ. एकता धारीवाल ने जरूरतमंद महिलाओं को मास्क एवं सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध करवाए। गांवड़ी क्षेत्र की महिलाओं को कोरोना महामारी से स्वयं एवं परिवार को बचाए रखने के लिए जागरूक भी किया।
जेसीआई कोटा जेसिरेट विंग ने दुर्गा बस्ती और रामपुरा की महिलाओं कोसेनेटरी पेड वितरित किए। विंग अध्यक्ष श्वेता माहेश्वरी और साक्षी मालवीय ने महावारी से जुड़ी भ्रांतियों और उनके समाधान के बारे में जानकारी दी। जेसिरेट विंग अध्यक्ष श्वेता माहेश्वरी ने बताया कि प्रत्येक साल 28 मई को माहवारी स्वच्छता पर महिलाओं एवं किशोरियों को जागरूक करने के उद्देश्य से माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन होता है। कोरोना ने भले ही स्वास्थ्य सेवाओं को बाधित किया हो, लेकिन माहवारी स्वच्छता के प्रति समुदाय में अलख जगाने का कार्य इस वर्ष भी जारी है। कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए किशोरियों एवं महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है। कार्यक्रम प्रयास के तहत मासिक धर्म को लेकर समाज में फैली भ्रांतियों को दूर करने को लेकर घर, समाज के साथ अन्य लोगों में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है। यह आधी आबादी के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
जेसीआई कोटा चंबल जेसिरेट विंग ने आश्रय भवन झालावाड़ रोड, तलवंडी स्थित बस्ती की महिलाओं को महिलाओं को सेनटरी नेपकिन वितरित किए। जोन कॉ-ऑर्डिनेटर साक्षी मालवीय व संस्था की चेयर पर्सन श्रद्धा लाहोटी, सचिव सिम्मी गोयल व प्रोजेक्ट डायरेक्टर आरती नागर एवं सपना बिरला ने सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखकर महिलाओं सेनेटरी पेड का महत्व समझाया।

जेसीआई कोटा शक्ति की पदाधिकारियों ने महिलाओं को समझाया कि कपड़ा न इस्तेमाल करके पेड का इस्तेमाल करना चाहिए। अध्यक्ष दिव्या गर्ग और सचिव प्रियंका गुप्ता सहित कई सदस्य इस मुहिम में शामिल हुई। उन्होंने सेनेटरी पेड भी उपलब्ध कराए।
जेसीआई कोटा एलिगेंस ने 3 हजार सेनेटरी नेपकिन वितरित किए। जोन की पूर्व अध्यक्ष व संस्थापक डॉ. मेघना शेखावत ने बताया कि महिलाओं को समर्पित इस प्रयास अभियान की स्थापना 2018 में हुई थी। अध्यक्ष चंचल नागर ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए महिलाओं को सेनेटरी नेपकीन लगातार उपलब्ध कराने की जरूरत है। सचिव श्रेया मोर्य ने बताया कि इसमें मदद के लिए इंडस्ट्रियल प्रकोष्ठ को ऑर्डिनेटर रोटेरीयन पंकज रूप राय व उनके साथी इन्द्रजीत मेहता, डी एन गुप्ता, अकक्षित राय ने भी सहयोग किया।
उधर, जेसीआई कोटा स्टार की जेसीरेट विंग ने बांगनबाड़ी केंद्र साबरमती में आंगनबाड़ी की बालिकाओं व महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराए। इस मौके पर स्टार की चेयरपर्सन कविता बाफ ना, सचिव नमिता चित्तौड़ा, पूर्व चेयरपर्सन सुनीता गोयल, बिन्दु गट्टानी, पूनम सोनी उपस्थित थी।

Jaggo Chand Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned