scriptलॉकडाउन के बीच खुशखबरी: सरकार ने बनाया मोबाइल एप, क्लिक करते ही घर पहुंच जाएगा राशन | Government made mobile app, home delivery of ration material.Rajasthan | Patrika News

लॉकडाउन के बीच खुशखबरी: सरकार ने बनाया मोबाइल एप, क्लिक करते ही घर पहुंच जाएगा राशन

locationकोटाPublished: Apr 08, 2020 02:18:53 am

Submitted by:

​Zuber Khan

Coronavirus, India Lockdown, curfew, Mobile app, Online Grocery material : आम नागरिकों को राशन सामग्री की होम डिलीवरी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से मोबाइल एप विकसित किया गया है।

Coronavirus

लॉकडाउन के बीच खुशखबरी: सरकार ने बनाया मोबाइल एप, क्लिक करते ही घर पहुंच जाएगा राशन

कोटा. आम नागरिकों को अपने आस-पास की किराना दुकान से राशन सामग्री की होम डिलीवरी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ( Information Technology & Communication Department ) की ओर से मोबाइल एप विकसित किया गया है। ( mobile app ) इससे लॉकडाउन ( Lockdown ) के दौरान आमजन घर बैठे राशन सामग्री ( ration material ) मंगवा सकेंगे। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक मुकेश विजय ने बताया कि कोराना संक्रमण ( coronavirus ) को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन की स्थिति में आमजन को राशन सामग्री घर बैठे मिल सके इसलिए एप को विकसित किया गया है। इसके उपयोग के लिए दुकानदार और उपभोक्ता दोनों को स्वयं की एसएसओ आइडी बनाकर एप प्लटेफार्म पर रजिस्टर करनी होगी। उन्होंने बताया कि पूर्व में सचंालित ई-बाजार वेब साइट (Government e-Marketplace ) पर उपलब्ध दुकानदारों का डेटा भी इस मोबाइल एप पर रजिस्टर किया जाएगा।
Coronavirus : कोटा के इन इलाकों में कोरोना संक्रमण का अत्यधिक खतरा, जीरो मोबलिटी घोषित

कोई भी करे पंजीयन
कोई भी किराना स्टोर संचालक अपने स्टोर का रजिस्ट्रेशन इस एप में कर सकता है। इसी प्रकार कोई आम व्यक्ति भी इस एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में किराना स्टोर एवं रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति की लोकेशन स्वत: ही दर्ज हो जाएगी। इस फीचर की मदद से स्टोर संचालक अपने आस-पास के ग्राहकों एवं आमजन अपने घर के आस-पास स्थित किराना स्टोर्स की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

कोरोना का कहर: कोटा में दो बुजुर्गों की मौत के बाद कर्फ्यू, इन इलाकों में रहेगा प्रतिबंध



संयुक्त निदेशक ने बताया कि प्रथम चरण में इस एप में रजिस्टर्ड व्यक्ति अपने घर के आस-पास स्थित किराना स्टोर्स की जानकारी प्राप्त कर अपनी पसंद अनुसार इच्छित स्टोर को अपनी आवश्यक सामग्री का ऑर्डर मोबाइल फोन द्वारा प्रदान कर सकता है। होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने वाले किराना स्टोर की ओर से ग्राहक के घर पर ऑर्डर की गई सामग्री की डिलीवरी प्रदान की जाएगी। शीघ्र ही लांच किए जाने वाले द्वितीय चरण के फीचर के अनुसार इस एप पर स्टोर मालिक या दुकानदार उनके यहां उपलब्ध सामग्री की सूची भी मय दर के उपलब्ध करवा सकेगें। जिससे ग्राहक इस एप के द्वारा ही ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेगें। ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त होने पर स्टोर संचालक द्वारा ग्राहक को होम डिलीवरी प्रदान की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो