scriptराजस्थान का यह फर्मूला करेगा किसानों की आमदनी दुगुनी | Govt to double farmers' income by 2022 | Patrika News
कोटा

राजस्थान का यह फर्मूला करेगा किसानों की आमदनी दुगुनी

राजस्थान में किसानों के लिए खोले जाएंगे 100 कस्टम हायरिंग सेन्टर

कोटाJul 07, 2020 / 03:55 pm

Ranjeet singh solanki

राजस्थान का यह फर्मूला करेगा किसानों की आमदनी दुगुनी

राजस्थान का यह फर्मूला करेगा किसानों की आमदनी दुगुनी

कोटा। किसानों की आमदनी दुगुनी करने के लिए राजस्थान सरकार ने नया तरीका निकाल लिया है। इससे खेती की लागत घटने के साथ आदमनी भी बढ़ेगी। खेती की लागत घटाने के लिए सरकार ने विशेष कार्य योजना तैयार की है। किसानों को अब खेती-किसानी के लिए ट्रैक्टर व अन्य कृषि यंत्र खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि गांव के आसपास ही न्यूनतम किराये पर उलब्ध करवाए जाएंगे। इसके लिए सहकारी संस्थाओं के माध्यम से कस्टम हायरिंग केन्द्र खोले जाएंगे। प्रदेश में 100 कस्टम हायरिंग सेन्टर खोले जाएंगे। राष्ट्रीय कृषि विस्तार एवं प्रौद्योगिकी मिशन के सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन के अन्तर्गत अभिलक्षित गांवों में केवीएसएस.जीएसएस के माध्यम कस्टम हायरिंग केन्द्रों की स्थापना की जाएगी। इन केन्द्रों पर ट्रेक्टर मय आवश्यक कृषि यंत्रों की क्रय लागत का 80 प्रतिशत अधिकतम 8 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा। योजना का क्रियान्वयन सहकारिता विभाग के माध्यम से किया जाएगा। सहकारिता विभाग ने 30 जिलों से प्राप्त प्रस्तावों में से 100 क्रय-विक्रय सहकारी समितियां तथा ग्राम सेवा सहकारी समितियों का चयन कर लिया है। इसके लिए सहकारिता विभाग को 8 करोड़ रुपए की अनुदान राशि बतौर अग्रिम हस्तान्तरित की गई है।
आधुनिक एवं महंगे कृषि यंत्र मिलेंगे उचित किराये पर

इससे सीमित आय के कारण उन्नत एवं महंगे कृषि उपकरण खरीदने में सक्षम नहीं होने वाले किसानों तक कृषि यंत्रों की पहुंच होगी। उन्हें अपनी आवश्यकता एवं समयबद्ध कृषि क्रियाओं को पूर्ण करने के लिए आधुनिक एवं महंगे कृषि यंत्र उचित किराये पर उपलब्ध हो सकेंगे। साथ ही एक ही स्थान पर खादए बीज तथा अन्य सामग्री सहित समस्त आदानों की उपलब्धता सुनिश्चित हो जाएगी। आदान लागत में कमी होने से काश्तकार की आय बढ़ेगी।
हाड़ौती में नौ केन्द्र खोले जाएंगे
इस योजना में कोटा, बूंदी तथा बारां जिले में तीन-तीन कस्टम हायरिंग केन्द्र खोले जाएंगे। सहकारिता विभाग की ओर से सहकारी समितियों का चयन किया गया है। जो किसानों को खेती के लिए कृषि यंत्र उपलब्ध करवाएगी।

Home / Kota / राजस्थान का यह फर्मूला करेगा किसानों की आमदनी दुगुनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो