scriptगुरु पूजा कर मनाई गुरु पूर्णिमा, चांदी की पालकी में निकले साईं बाबा | guru purnima festival Celebrating in kota | Patrika News
दौसा

गुरु पूजा कर मनाई गुरु पूर्णिमा, चांदी की पालकी में निकले साईं बाबा

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कोटा में खासा उल्लास देखने को मिला। गुरु वंदन के साथ ही लोगों ने मंदिरों में जाकर अपने आराध्य का पूजन किया। साईं के भक्तों ने नगर कीर्तन भी निकाला।

दौसाJul 09, 2017 / 10:43 pm

​Vineet singh

guru purnima festival Celebrating in kota

guru purnima festival Celebrating in kota

कोटा में गुरु पूर्णिमा का उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने अपने गुरु का पूजन कर पर्व की शुरुआत की। इस मौके पर शहर में कई जगह झांकियां और नगर कीर्तन भी निकाले गए। इस मौके पर जगह-जगह भंडारे का भी आयोजन किया गया। 
गुरु पूर्णिमा पर रविवार को शिरडी साईं सेवा समिति की ओर से टिपटा स्थित साईं बाबा मंदिर से बाबा की पालकी निकाली गई। पालकी टिपटा स्थित मंदिर से शुरू हुई। चांदी की पालकी में बाबा को विराजमान कर कैथूनीपोल, सब्जीमंडी समेत शहर के मुख्य मार्गों पर भ्रमण करवाया। पालकी का मार्ग में जगह-जगह स्वागत किया। कोई ढोल की थाप पर मंत्रमुग्ध होकर नृत्य कर रहा था तो कोई भजनों की रसधार में डुबकी लगा रहा था। पालकी के अलावा कई मनभावन झांकियां, भजन मंडलियां व बैण्ड वादक दल भक्ति की सरिता बहाते चल रहे थे। 
यह भी पढ़ें
ग्लिटरिंग पीकॉक @ आईएलः बच्चे-बुजुर्ग सबका जोर, बचाओ मोर


दुर्गा नगर कुन्हाड़ी स्थित साईं बाबा मंदिर से रविवार दोपहर 2 बजे पालकी निकाली गई। इससे पूर्व सुबह 8 बजे से 12.00 बजे तक बाबा की प्रतिमा का दुग्धाभिषेक किया गया, झांकी सजाई गई। आयोजन समिति के वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि पालकी में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए व जगह-जगह स्वागत हुआ। पालकी क्षेत्र के प्रमुख मार्गों से होती हुई रात 8.00 बजे मंदिर पहुंची। यहां महाआरती के बाद प्रसाद वितरित किया गया।
Read more: जनाब! यह पुलिस चौकी है… कोई दुकान नहीं


निकाली गई संकीर्तन परिक्रमा

रंगबाड़ी स्थित बांके बिहारी मंदिर से संकीर्तन परिक्रमा निकाली गई। यह प्रमुख मार्गों से होकर गुजरी। क्षेत्र बांके बिहारी के जयकारों से गूंज उठा। शाम को मंदिर में फूल बंगला सजाया। ठाकुरजी की छटा को देख श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए। वहीं तलवंडी स्थित राधाकृष्ण मंदिर में झालरिया पीठ के संत घनश्यामाचार्य महाराज के साधकों ने गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया। एलन के निदेशक गोविंद माहेश्वरी ने भजनों की रसधार बहाई। इससे पूर्व साधकों ने संत के चित्र का पूजन कर कृपा दृष्टि रखने की कामना की
यह भी पढ़ें
99 साल के बुजुर्ग को मिली ऐसी खुशी कि बोल पड़ा…एक दिन एक साल की तरह जीऊंगा


गुरु के प्रति यूं उमड़ा प्रेम

– थेगड़ा स्थित शिवपुरी धाम पर संत सनातनपुरी महाराज के सान्निध्य में गुरु पूर्णिमा मनाई गई। पहले संत सनातनपुरी ने अपने गुरु का पूजन किया। इसके बाद साधकों ने संत का पूजन किया। मंदिर में श्रद्धालुओं ने 525 शिवलिंगों का अभिषेक किया। यहां भंडारा भी हुआ।
– चंबल गार्डन रोड स्थित कराई के बालाजी धाम पर जयकारों के बीच शाम को चर्मण्यवती की आरती की गई। इससे पहले सुबह से गुरुपूजन का दौर चला। लोगों ने धीरेन्द्र गिरी से आशीर्वाद लिया व प्रसादी ग्रहण की।
– गोरक्ष नाथ मंदिर रानपुर में संत प्रेमनाथ योगी के सान्निध्य में गुरु पूर्णिमा मनाई गई। कोटा के अलावा अन्य शहरों से भी साधक आए। करीब 300 लोगों ने गुरुमंत्र लेकर अच्छाइयों की ओर आगे बढऩे का संकल्प लिया। महाप्रसादी का आयोजन किया गया।
– मौजी बाबा धाम पर सुबह चरणपादुका पूजन, हवन व प्रवचन हुए। साध्वी हेमा सरस्वती के साधकों ने गुरु पूजन कर सुख-समद्धि की कामना की। शाम को महाआरती व महाप्रसादी के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।
– गुमानपुरा न्यू कॉलोनी स्थित शीतला माता मंदिर में हरिद्वार से आए संत हरिचेतनानंद महाराज के सान्निध्य में गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया। लोगों में गुरु पूजन का उत्साह नजर आया। सुुबह से दोपहर तक पूजा-अर्चना व प्रवचन का दौर चलता रहा।
– अध्यात्म विज्ञान सत्संग केन्द्र कोटा शाखा के तत्वावधान में सीनता स्थित आश्रम पर संत रामलाल सियाग के साधकों ने गुरुपूर्णिमा महोत्सव मनाया। साधकों ने चरणपादुकाओं का प्रक्षालन व बाबा गंगाईनाथ योगी व संत रामलाल सियाग के चित्रपट्ट का पूजन किया। श्रद्धालुओं ने ध्यान योग किया।

Home / Dausa / गुरु पूजा कर मनाई गुरु पूर्णिमा, चांदी की पालकी में निकले साईं बाबा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो