scriptसावनभादो में चरागाह भूमि अतिक्रमण मुक्त करवाकर लगाए हजारों पेड़ | hariyalo rajasthan : villagers develop oxyzone at their own effort | Patrika News
कोटा

सावनभादो में चरागाह भूमि अतिक्रमण मुक्त करवाकर लगाए हजारों पेड़

सावनभादो में चरागाह भूमि अतिक्रमण मुक्त करवाकर लगाए हजारों पेड़, रयाळो राजस्थान के तहत रोपे 501 पौधे

कोटाSep 14, 2018 / 07:59 pm

shailendra tiwari

kota news

सावनभादो में चरागाह भूमि अतिक्रमण मुक्त करवाकर लगाए हजारों पेड़

कोटा. शहर में बंद उद्योग आईएल टाउनशिप की जमीन पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में प्रस्तावित ऑक्सीजोन के अलावा भी जिले में एक और ऑक्सीजोन तैयार हो रहा है। जिले की सावनभादो ग्राम पंचायत ने अपने स्तर पर ही ११० बीघा चरागाह भूमि पर एक साल से ऑक्सीजोन बनाने की अनूठी मुहिम में जुटी है। यहां करीब ११ हजार पौधे लगाए जाएंगे। एक साल में सात हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। अब ये पांच से सात फीट तक के हो भी गए हैं। पहले इस जमीन अतिक्रमी जमे थे। एक साल में यह क्षेत्र हरियाली से आच्छादित हो गया है। बरसाती पानी कल-कल बह रहा है। शुक्रवार को यहां राजस्थान पत्रिका के हरियालो राजस्थान अभियान के तहत ५०१ पौधे लगाए गए।
रोचक कहानी: मोदी का संबोधन प्रेरणा
ग्राम पंचायत की जमीन पर ऑक्सीजोन बनाने की कहानी भी रोचक है। सावनभादो सरपंच दुष्यंत शर्मा का कहना है कि दो साल पहले जमशेदपुर (झारखंड) में ‘ग्राम उदय से भारत उदयÓ कार्यक्रम आयोजित किया गया था। देशभर के चुनिंदा सरपंच शामिल हुए थे। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा था कि ‘एक साल में एक एेसा काम हाथ में लो कि लोग उसे याद करें।Ó यह अवधारणा लेकर काम करेंगे तो आपका काम जरूर दिखेगा। दुष्यंत का कहना था कि उसी दिन कुछ नया काम करने की ठानी और गांव आकर ग्रामवासियों से चर्चा की। इसमें तय किया कि पंचायत की खाली पड़ी जमीन पर सघन पौधारोपण किया जाए तो सूरत बदल सकती। फलदार पौधे लगाएं तो आने वाले सालों में ग्राम पंचायत को आमदनी भी होने लगेगी। कदम आगे बढ़ाए तो सफलता मिलती गई। हरित क्षेत्र विकसित हो गया। राज्यवृक्ष खेजड़ी भी यहां फलफूल रहा। पौधे लगाने के साथ ही ग्रामीण उनकी सार-संभाल भी करते हैं।
kota news
350 बीघा जमीन अतिक्रमण मुक्त कराई
वे बताते हैं कि अनदेखी के कारण चरागाह जमीन पर जगह-जगह अतिक्रमण हो गया था। इस भूमि का कोई उपयोग भी नहीं हो पा रहा था। ग्राम सभा बुलाकर चर्चा की। सभी चरागाह भूमि को अतिक्रमण मुक्त करने पर राजी हो गए। दो साल में ३५० बीघा गोचर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया है। इस जमीन पर अब सघन पौधारोपण किया जा रहा है।

Home / Kota / सावनभादो में चरागाह भूमि अतिक्रमण मुक्त करवाकर लगाए हजारों पेड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो