scriptभारी पानी संयंत्र कोटा को बेस्ट परफारमेंस अवार्ड  : हमारे यहां विश्व में सर्वोत्तम गुणवत्ता के भारी पानी का उत्पादन | Heavy Water Plant Kota | Patrika News

भारी पानी संयंत्र कोटा को बेस्ट परफारमेंस अवार्ड  : हमारे यहां विश्व में सर्वोत्तम गुणवत्ता के भारी पानी का उत्पादन

locationकोटाPublished: Feb 17, 2022 10:11:57 pm

Submitted by:

dhirendra tanwar

– भारी पानी बोर्ड स्थापना दिवस मनाया
 
 

रावतभाटा. भारी पानी संयंत्र (कोटा) में गुरुवार को भारी पानी बोर्ड स्थापना दिवस समारोह मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान परमाणु बिजलीघर के स्थल निदेशक एनके पुष्पकार रहे। विशिष्ट अतिथि परियोजना निदेशक एनएफसी कोटा पीए प्रताप एवं कमांडेंट सीआईएसफ विवेक आर्या, संयंत्र महाप्रबंधक केवी टाले एवं अनुरक्षण प्रबंधक एचके शर्मा थे।
अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अतिथियों ने पौधरोपण भी किया। अतिथियों का स्वागत भारी पानी संयंत्र के महाप्रबंधक ने किया। प्रशिक्षणार्थी महेश चौधरी ने भक्ति गीत सुनाया। महाप्रबंधक ने भारी पानी बोर्ड की स्थापना और शुरुआत में भारी पानी के उत्पादन में आई कठिनाइयों के बारे में जानकारी दी। भारी पानी के उत्पादन में भारी पानी संयंत्र कोटा की भूमिका और भागीदारी के बारे में बताया।
पुष्पकार ने कहा भारी पानी बोर्ड विश्व में सर्वोत्तम गुणवत्ता के भारी पानी का उत्पादन कर रहा है और न केवल भारतीय परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के लिए भारी पानी की आंतरिक आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है, बल्कि विभिन्न देशों को निर्यात कर रहा है। भारी पानी बोर्ड फ्रंट एंड बैक ईंधन चक्र आदि के लिए ड्यूटेरियम ऑक्साइड, समृद्ध बोरान, परमाणु ग्रेड सोडियम, नाभिकीय सॉल्वेंट के उत्पादन से त्रिचरणीय भारतीय नाभिकीय परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया है।
विशिष्ट अतिथियों ने अपने संबोधन में भारी पानी संयंत्र के बारे में अन्य जानकारी दी। कार्यक्रम में भारी पानी संयंत्र के प्रशासन अधिकारी अविनाश तिरपुड़ेए, उप लेखा नियंत्रक एनएस पुगलेदी, जनसंपर्क प्रबंधक मनोज श्रृंगी, वरिष्ठ अधिकारी, अनुभाग प्रमुख, एवं कर्मचारी, प्रशिक्षणार्थी मौजूद थे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गीत के साथ किया गया।
संयंत्र को बेस्ट परफार्मेन्स अवार्ड

भारी पानी संयंत्र कोटा को मुंबई मुख्यालय पर भारी पानी बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी जितेंद्र श्रीवास्तव द्वारा बेस्ट परफारमेंस अवार्ड समारोह में दिया गया।

प्रदर्शनी लगाई
इस अवसर पर मल्टीपरपज हॉल में प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें भारी पानी के उत्पादन के प्रारंभिक चित्रों के अलावा भारी पानी के परमाणु उर्जा एवं गैर नाभिकीय उपयोगों को विस्तार से दर्शाया गया। साथ ही भारी पानी से संबंधित संक्षिप्त वृतचित्र दर्शाया गया। इस अवसर पर राजस्थान अणुशक्ति कर्मचारी यूनियन एवं सुपरवाइजर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार प्रकट किए। हेमंत आमेटा द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो