scriptचौंकाने वाला खुलासा: ‘कोटा’ बना अवैध हथियारों की नई ‘राजधानी’, राजस्थान में सबसे ज्यादा हथियार ‘कोचिंग नगरी’ में | Highest illegal weapons in kota of Rajasthan. illegal arms smuggling | Patrika News
कोटा

चौंकाने वाला खुलासा: ‘कोटा’ बना अवैध हथियारों की नई ‘राजधानी’, राजस्थान में सबसे ज्यादा हथियार ‘कोचिंग नगरी’ में

illegal weapons, illegal Arms in kota, illegal weapons in Rajasthan : कोटा अवैध हथियारों के मामले में प्रदेश की ‘राजधानी’ बन गया है।

कोटाFeb 21, 2020 / 02:02 am

​Zuber Khan

illegal weapons

चौंकाने वाला खुलासा: ‘कोटा’ बना अवैध हथियारों की नई ‘राजधानी’, राजस्थान में सबसे ज्यादा हथियार ‘कोचिंग नगरी’ में

कोटा. कोटा अवैध हथियारों ( illegal weapons ) के मामले में प्रदेश की ‘राजधानी’ बन गया है। बीते साल प्रदेश में अवैध हथियारों की सर्वाधिक बरामदगी ( illegal arms smuggling ) कोटा में हुई। बीते साल प्रदेश में कुल 6129 अवैध हथियार बरामद हुए। कोटा शहर व कोटा ग्रामीण पुलिस जिलों में 2053 हथियार बरामद हुए। इसमें से शहर में 1073 व ग्रामीण में 980 अवैध हथियार मिले। यह संख्या प्रदेश के कुल हथियारों का एक तिहाई है। प्रदेश को 43 पुलिस जिलों में विभक्त किया हुआ है। इस सभी 43 जिलों में बीते वर्ष 2019 में कुल 6129 अवैध हथियार मिले।
यह भी पढ़ें

अवैध वसूली: ‘शराफत से पैसे दे जा, नहीं तो सोच ले तेरा क्या हाल करूंगा, पढि़ए, फॉरेस्ट गार्ड की धमकियां….



कोटा ग्रामीण जिला भी कम नहीं
बीते वर्ष में कोटा शहर में ही 1073 हथियार मिले। यह कितनी बड़ी संख्या है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यह संख्या राज्य के 10 जिलों में मिले हथियारों की संख्या से भी अधिक है। कोटा ग्रामीण राज्य का दूसरा ऐसा पुलिस जिला है, जहां कोटा शहर के बाद सबसे अधिक हथियार मिले।

सिरोही और डूंगरपुर आदर्श जिले
अवैध हथियार के मामले में राज्य में सिरोही सबसे अच्छी स्थिति में है। यहां बीते वर्ष 2019 में एक भी अवैध हथियार नहीं मिला, वहीं डूंगरपुर में पूरे साल में केवल 3 ही हथियार मिले। जैसलमेर में भी महज 12 ही अवैध हथियार मिले।
यह भी पढ़ें

‘नेहरू’ पर अश्लील टिप्पणी करने का मामला: बिगबॉस फेम फिल्म अभिनेत्री पायल रोहतगी को लेकर आई बड़ी खबर

प्रदेश में आधे से अधिक हाड़ौती में
राज्य भर में बीते वर्ष में मिले अवैध हथियारों में से आधे से अधिक हथियार हाड़ौती में मिले। इसमें सर्वाधिक कोटा शहर में 1073 व सबसे कम हथियार बारां में 19 मिले, जबकि कोटा ग्रामीण में 980, झालावाड़ में 762, बूंदी में 409 अवैध हथियार मिले। हाड़ौती में 3243 हथियार मिले, जो राज्य भर में मिले कुल हथियारों 6129 हथियारों में से आधे से भी अधिक है।
यह भी पढ़ें

कोटा में बीच बाजार मुनीम की कनपटी पर पिस्टल टेक लूटे 1.26 लाख

कोटा में अवैध हथियारों का ट्रेंड काफी पुराना है। पुलिस अवैध हथियार रखने वालों के अलावा इनकी तस्करी, बनाने वालों को दबोच रही है। इसके अलावा बाहर के राज्यों से भी आरोपियों को दबोचा जा रहा है।
दिलीप कुमार सैनी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, कोटा

Home / Kota / चौंकाने वाला खुलासा: ‘कोटा’ बना अवैध हथियारों की नई ‘राजधानी’, राजस्थान में सबसे ज्यादा हथियार ‘कोचिंग नगरी’ में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो