scriptcorona update: होम आइसोलेट रोगियों को वीसी से मिल रहा उपचार | Home isolated patients getting treatment from VC | Patrika News
कोटा

corona update: होम आइसोलेट रोगियों को वीसी से मिल रहा उपचार

कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में कोरोना रोगियों को घर बैठे उपचार मिल रहा है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर यह सुविधा मिल रही है।
 

कोटाJan 13, 2022 / 10:41 pm

Jaggo Singh Dhaker

elp.jpg
कोटा. संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर शुरू की गई कोविड हेल्पलाइन का लाभ जरूरतमंद व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कोविड रोगियों को मिल रहा है। हेल्पलाइन पर दवाइयों के लिए मदद मांगने वाले कोविड रोगियों को उनके घर दवाइयां मुहैया कराई जा रही है। इसके साथ ही चिकित्सकों की ओर से वीडियो-टेली कंसल्‍टेशन के माध्‍यम से चिकित्‍सकीय परामर्श की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है।
हेल्पलाइन पर प्रतिदिन कोविड रोगियों को चिकित्‍सकीय परामर्श के लिए लोक सभा में वेलफेयर ऑफिसर डॉ. सौरभ शर्मा व डॉ. विपिन योगी उपलब्ध रहेंगे। हेल्पलाइन के जरिए कई होम आइसोलेट मरीजों से भी उनके स्वास्थ्य की जानकारी भी ली जा रही है। चिकित्सकों के अनुसार 50 से 60 फीसदी रोगियों में सर्दी, जुकाम, बुखार व सिर दर्द जैसे लक्षण मिल रहे हैं। कुछ कोविड रोगियों ने गले में खराश के लक्षण भी बताए हैं, जो वायरस के नए वैरियंट के प्रमुख लक्षणों में से एक हैं।
कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में मिलेगा हेल्पलाइन का लाभ
कोटा व बूंदी में संचालित कोविड हेल्पलाइन का लाभ अब संसदीय क्षेत्र की सभी नगर पालिकाओं व पंचायत समिति क्षेत्र के नागरिकों को भी मिलेगा। हेल्पलाइन की मदद से जरूरतरमंद कोविड रोगियों को चिकित्सकों की आरे से तय किए गए मानकों के आधार पर दवाइयां उनके घर पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही अस्पताल न जा पाने की स्थिति में कोविड रोगी फोन के माध्यम से अथवा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए डॉक्टर से परामर्श की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कहा कि कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे है, ग्रामीण क्षेत्रों में इसका फैलाव न हो इसके लिए संसदीय क्षेत्र के नगर पालिका व पंचायत समिति क्षेत्र में भी हेल्पलाइन शुरू की जा रही है। संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक है कि हम सभी कोविड गाइडलाइन की सख्ती से पालना करें।
ये हैं हेल्पलाइन नम्बर
0744-2505555, 9414037200 (कोटा कैंप कार्यालय)
011-23014011, 23014022 (दिल्ली कार्यालय)

Home / Kota / corona update: होम आइसोलेट रोगियों को वीसी से मिल रहा उपचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो