आप सांसद भगवंत मान पर सख्त हुए बिरला, बोले 'मैं पढ़ा लिखा स्पीकर हूं'

आप सांसद भगवंत मान पर सख्त हुए बिरला, बोले 'मैं पढ़ा लिखा स्पीकर हूं'

Rajesh Tripathi | Updated: 04 Jul 2019, 06:17:29 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने लगातार साढ़े तीन घंटे आसन पर बैठकर कार्यवाही संचालित की।

 

 

कोटा/नई दिल्ली. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की सख्ती गुरूवार को भी सदन में जारी रही। दरअसल आम आदमी पार्टी के लोकसभा सांसद भगवंत मान ने गुरुवार को शून्य काल के दौरान विषय को बदल दिया तब सदन के अध्यक्ष ओम बिरला ने भगवंत मान को कहा कि मैं पढ़ा लिखा स्पीकर हूं।

आप सांसद भगवंत मान लोकसभा में दूसरे देशों में स्थित भारत के दूतावासों में भारतीयों को जिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, इसके बारे में बोलना शुरू किया ही था कि ओम बिरला ने उन्हें बैठने को कह दिया। उन्होंने कहा, 'शून्यकाल में यदि आप विषय बदलना चाहते हैं तो आपको मेरी अनुमति लेनी होगी।आपको पंजाब में शिक्षकों के वेतन से संबंधित विषय दिया गया है। मैं पढ़ा लिखा स्पीकर हूं। उन्होंने आगे कहा कि यदि कोई सांसद शून्यकाल में विषय बदलना चाहता है तब उनसे अनुमति लेनी होगी।Ó इसके बाद भगवंत मान फिर से खड़े हुए लेकिन उन्होंने स्पीकर से अनुमति मांगी जिसे मंजूरी भी दी गई।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने लगातार साढ़े तीन घंटे आसन पर बैठकर कार्यवाही संचालित की। इसके लिए उन्हें सांसदों की वाहवाही भी मिली। मौजूदा संसद के कार्यकाल में बिरला ने नए सदस्यों समेत अधिक से अधिक सांसदों को शून्यकाल में बोलने का मौका दिया है।

पहली बार के सांसदों को स्पीकर बिरला ने दिए मंत्र...


मंत्री की लगाई क्लास..
इसके पहले मंगलवार को भी सदन में बिरला ने एचआरडी मंत्री पोखरियाल निशंक को भी टोक दिया था। दरअसल मंत्री केंद्रीय शैक्षणिक संस्था विधेयक 2019 पर केंद्रीय मंत्री जवाब दे रहे थे। इस दौरान एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने सवाल पूछने के लिए अपना हाथ उठाया। इस पर निशंक बैठ गए और बोले पहले आप प्रश्न पूछ लीजिए। उसके बाद फिर निशंक जवाब देने उठे। इस पर स्पीकर ने कहा, माननीय मंत्री जी आज्ञा न दें कि आप बोलें। सदन में आज्ञा देने का काम मेरा है।' इस पर बाकी सदस्य हंसने लगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned