scriptजल संरक्षण नहीं तो होगा संकट…. | If not water conservation, there will be a crisis | Patrika News
कोटा

जल संरक्षण नहीं तो होगा संकट….

जलदाय विभाग ने प्लांट में शुरू किए मरम्मत कार्य, आज से शहरवासियों को एक समय ही मिलेगा पानी….पांच दिन तक रहेगी ऐसी ही व्यवस्था…..

कोटाOct 21, 2019 / 10:40 pm

Anil Sharma

rawatbhata, kota

फिल्टर बैड

रावतभाटा. नगर पालिका क्षेत्र की 43 हजार की आबादी को मंगलवार से एक समय पेयजल की सप्लाई मिलेगी, क्योंकि जलदाय विभाग की ओर से मीडिया फिल्टर बदलने का कार्य शुरू किया जा रहा है। विभाग की ओर से २२ अक्टूबर से प्रथम चरण का कार्य शुरू होगा, जो २६ अक्टूबर तक चलेगा। द्वितीय चरण का कार्य दीपावली पर्व के बाद शुरू होगा।
जलदाय विभाग के प्लांट में दो मीडिया फिल्टर बने हुए हैं। प्रत्येक की 3.8 एमएलडी पानी शुद्ध करने की क्षमता है। फिल्टर बैड का निर्माण वर्ष 2005 में हुआ था। जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मीडिया फिल्टर पुराने हो गए हैं। जिसके चलते वे पानी को पूरी तरह से शुद्ध नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में घरों में अशुद्ध पानी की सप्लाई की संभावना बनी रहती है। इसी को ध्यान में रखते हुए इन्हें बदला जा रहा है। मंगलवार से एक मीडिया फिल्टर बदलने का काम किया जाएगा। इस दौरान एक फिल्टर बैड से ही पानी शुद्ध करने का काम होगा। ऐसे में एक मीडिया फिल्टर से दो समय पानी की सप्लाई देना संभव नहीं है। ऐसे में एक समय ही पेयजल सप्लाई की जाएगी। दीपावली के बाद दूसरे मीडिया फिल्टर का काम शुरू कराया जाएगा। जिसे बदलने में भी करीब एक सप्ताह का समय लग जाएगा। संपूर्ण कार्य होने के बाद ही शहर में पुन: दोनों समय पेयजल सप्लाई शुरू हो सकेगी।
जेईएन अरविंद मोर्या ने बताया कि दोपहर 2 से 3 बजे तक मानव मन्दिर, दोपहर 3 से 4 न्यू मार्केट नई लाइन, शाम 4 से 5 न्यू मार्केट, शाम 5 से 6 इंद्र कॉलोनी व आरपीएस, शाम 6 से 7 हीना फर्नीचर वाली लाइन, शाम 7 से 8 बुद्ध विहार व मस्जिद वाला क्षेत्र, रात 8 से 9.30 बजे कोटा बेरियर व आदर्श नगर, रात 9.30 से 11 बजे तक हाट चौक, नीचे बाजार चक्की मोहल्ले में पेयजल सप्लाई दी जाएगी।
22 लाख रुपए होंगे खर्च
जेईएन ने बताया कि मीडिया फिल्टर बदलने सहित अन्य कार्यों पर करीब 22 लाख रुपए खर्च होंगे। उक्त कार्य कोटा की एक फर्म कर रही है। वर्तमान में जलदाय विभाग से 4500 उपभोक्ताओं ने पेयजल कनेक्शन ले रखे हैं। उक्त लोगों के लिए प्रतिदिन 50 हजार लीटर पेयजल सप्लाई होता है। लोगों को पानी पिलाने के लिए जलदाय विभाग की ओर से शहर को 12 जोनों में बांट रखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो