अंता में किसानों के लाखों लेकर लापता हुआ व्यापारी पकड़ा!

पुलिस नहीं कर रही पुष्टि, कई किसानों के हैं लाखों बकाया

By: mukesh gour

Published: 18 Jun 2021, 12:23 AM IST

अन्ता. अन्ता सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से कई किसानों की रकम लेकर गायब हुए गल्ला व्यापारी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। हालांकि अभी इसकी गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की जा रही। जानकारी के अनुसार ग्राम गोलाना (तहसील खानपुर) हाल मुकाम तेल फेक्ट्री बारां निवासी गल्ला व्यापारी दिनेश शर्मा ने पुलिस को प्रारम्भिक पूछताछ में बताया कि व्यापार में घाटे के चलते वह रकम गंवा बैठा। दूसरी ओर ग्राम रातडिय़ा के लगभग एक दर्जन किसानों ने गुरुवार को पुलिस अधिकारियों से मुलाकात कर बताया कि उन सबकी लगभग 50 लाख रुपए की राशि व्यापारी की ओर बकाया है। जिसकी वसूली की जाए। इससे पूर्व श्रीजी चौक एवं शिवाजी चौक अन्ता निवासी मालव परिवार के 13 जने 46 लाख रूपये की बकाया के चलते दिनेश शर्मा के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करवा चुके हैं। वहीं ग्राम रूपपुरा, उदपुरिया, रातडिय़ा, बालाखेड़ा, बालदड़ा, धतूरिया आदि के किसान भी रकम गंवा देने से परेशान हैं।

read also : अवैध संबंधों के शक में गला दबाकर मारा था पत्नी को
जिन्स के अलावा नकदी भी ले ली
कस्बे में तीन साल से दुकान लगाते गल्ला व्यापारी दिनेश शर्मा ने दो तीन माह पूर्व कई किसानों से गेहूं तथा चने की उपज खरीदकर सात दिन की अवधि में पेमेन्ट देने का वादा किया था। कई किसानों से उसने लाखों रुपए नकदी भी उधार पर ले लिए। इसके बाद अधिक कीमत पर खरीदा गेहूं-चना दूसरे बड़े व्यापारियों को कम कीमत पर बेच हाथों हाथ राशि ले यह व्यापारी गायब हो गया। जिसे पुलिस पकड़ लाई है। इस सम्बंध में जांच अधिकारी भगवान सिंह ने बताया कि व्यापारी ने लाखों की जिन्स खरीद एवं बेचान के बाद रकम कहां खपाई इसकी जांच की जा रही है। गायब व्यापारी की गिरफ्तारी की पुष्टि से उन्होने इंकार किया। दूसरी ओर इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी लेने के लिए गुरूवार को 'पत्रिका संवाददाताÓ का फोन पुलिस के अन्य अधिकारियों ने नहीं उठाया।

read also : Jhalawar Police...हथियारबंद लुटेरों ने घर में घुस कर महिला से साढ़े 11 लाख रुपए लूटे
कस्बे में जगह जगह दुकानें खोल अब भी कई लोग अवैध रूप से लाखों की जिन्स खरीद रहे हैं। इसके बदले किसानों को कच्ची पर्ची दी जाती है। ऐसे में सवाल यह है कि लम्बे समय से मंडी टेक्स, आढ़त आदि चुकाए बिना अवैध कृषि जिन्स का व्यापार करते दिनेश शर्मा सहित अन्य कई लोगों पर अब तक किसी प्रशासनिक अधिकारी ने कोई कार्यवाही क्यों नहीं की। अवैध कारोबार से जुड़े ऐसे व्यापारी ले देकर अपनी दुकानदारी चला रहे हैं। वहीं इनके झांसे में आकर मेहनत कश किसान कुछ अधिक कीमत मिलने के फेर में अपनी रकम गंवा रहे हैं।

Show More
mukesh gour
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned