scriptजेईई-एडवांस्ड-2020: प्रवेश पत्र के साथ आईडी का प्रमाण लाना होगा | JEE-Advanced-2020: ID proof to be brought along with admit card | Patrika News
कोटा

जेईई-एडवांस्ड-2020: प्रवेश पत्र के साथ आईडी का प्रमाण लाना होगा

राजस्थान में कोटा, अलवर, अजमेर, बीकानेर, सीकर, उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, श्रीगंगानगर में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। कोटा में 11 वर्ष बाद 9 केन्द्रों पर परीक्षा होगी।

कोटाSep 26, 2020 / 05:10 pm

Jaggo Singh Dhaker

jee_ad.jpg

कोटा में 11 वर्ष बाद 9 केन्द्रों पर परीक्षा होगी

कोटा. आईआईटी दिल्ली की ओर से आयोजित की जा रही जेईई-एडवांस्ड-2020 परीक्षा २७ सितम्बर रविवार को दो पारियों में सुबह 9 से 12 और दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक होगी। जिसमें करीब डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थियों के शामिल होने की संभावना है।
प्रवेश पत्र के साथ कोई भी एक आईडी का प्रमाण जैसे आधार कार्ड, स्कूल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट एवं पेनकार्ड अपने साथ लेकर आना होगा। परीक्षा के लिए देश के 212 शहरों में केन्द्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही राजस्थान में कोटा, अलवर, अजमेर, बीकानेर, सीकर, उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, श्रीगंगानगर में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। कोटा में 11 वर्ष बाद ९ केन्द्रों पर परीक्षा होगी।
काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहुजा के अनुसार 27 सितम्बर को हो रही जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र, प्रोविजनल आंसर की एवं विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस एक दिन बाद ही 29 सितम्बर को सुबह 10 बजे जारी कर दिए जाएंगे। विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस 30 सितम्बर शाम 5 बजे तक ही उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही जारी की गई प्रोविजनल आंसर की के लिए फीडबैक एवं कमेंट देने का अवसर भी 30 सितम्बर शाम 5 बजे तक दिया गया है। इसके बाद परिणाम 5 अक्टूबर को सुबह 10 बजे फाइनल आंसर की के साथ जारी किया जाएगा।
गत वर्ष 2019 में जेईई-एडवांस्ड परीक्षा दो पारियों में 372 अंकों की हुई, प्रत्येक पारी में 186 प्रश्न पूछे गए, जिसमें प्रत्येक विषय फिजिक्स, कैमेस्ट्री व मैथ्स के 124-124 अंकों के सवाल थे। दोनों पारियों में प्रत्येक भाग से 18 प्रश्न पूछे गए अर्थात तीनों भाग मिलाकर 54 प्रश्न पूछे गए। यह कुल 54 प्रश्न 186 अंकों के रहे थे।
ये रखें सावधानियां

-विद्यार्थी को प्रवेश पत्र में दिए गए स्वघोषणा फार्म पर स्वयं के एवं अपने अभिभावक के हस्ताक्षर होना आवश्यक है।

-विद्यार्थी को यह यह स्व घोषणा पत्र जेईई-एडवांस्ड का पेपर-2 चालू होने के बाद परीक्षक को जमा करवाना होगा।
-एसएमएस के माध्यम से प्राप्त रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्ट करना होगा।
-परीक्षा देने से 25 मिनट पूर्व आवंटित कम्प्यूटर पर दिशा निर्देश दे दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को इस कम्प्यूटर सिस्टम पर लॉगइन करने के लिए जेईई-एडवांस्ड का रोल नम्बर एवं स्वयं की जन्मतिथि पासवर्ड के रूप में भरनी होगी।
-प्रवेश पत्र के साथ पेन-पेंसिल, पानी पीने की पारदर्शी बोतल, सेनेटाइजर की बोतल साथ में ले जा सकते हैं।
-जेईई-एडवांस्ड की मार्किंग स्कीम पहले से निर्धारित नहीं होती है, आमतौर पर इसमें बदलाव संभव है। ऐसे में विद्यार्थियों को परीक्षा शुरू करने से पहले दिए गए 25 मिनट का पूर्ण उपयोग कर दिशा निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ लेना चाहिए।

Home / Kota / जेईई-एडवांस्ड-2020: प्रवेश पत्र के साथ आईडी का प्रमाण लाना होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो