scriptजेईई एडवांस्ड कल, दो पारियों में होगी | JEE Advanced will be held in two innings tomorrow | Patrika News
कोटा

जेईई एडवांस्ड कल, दो पारियों में होगी

आईआईटी दिल्ली की ओर से देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 27 सितम्बर को दो पारियों में सुबह 9 से दोपहर 12 और दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक होगी।
 
 

कोटाSep 25, 2020 / 05:03 pm

Abhishek Gupta

जेईई एडवांस्ड कल, दो पारियों में होगी

जेईई एडवांस्ड कल, दो पारियों में होगी

कोटा. आईआईटी दिल्ली की ओर से देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 27 सितम्बर को दो पारियों में सुबह 9 से दोपहर 12 और दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक होगी। प्रवेश पत्रों के साथ कोविड-19 की गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। 11 वर्ष बाद इस बार कोटा में यह परीक्षा होगी। इसके लिए 9 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। कोटा के साथ राजस्थान के अलवर, अजमेर, बीकानेर, सीकर, उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, श्रीगंगानगर में भी परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। वहीं देश के 212 परीक्षा शहरों में यह परीक्षा होगी।
कॅरिअर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहुजा ने बताया कि विद्यार्थियों को जारी किए गए प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन फ ार्म दिया गया है। जिसमें कोविड-19 से संबंधित जानकारी मांगी गई है। इस फ ार्म पर विद्यार्थी को समस्त जानकारी भरकर स्वयं एवं अपने अभिभावकों के हस्ताक्षर करवाकर ले जाना होगा। विद्यार्थी को जेईई एडवांस्ड का पेपर-2 चालू होने के बाद इस डिक्लेरेशन फ ार्म को परीक्षक को जमा करवाना होगा।
विद्यार्थी को रिपोर्टिंग समय एसएमएस के माध्यम से दिया जा गया। उसी टाइम के अनुसार परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्ट करना होगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हो सके। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र के साथ कोई भी एक आईडी प्रुफ साथ लेकर जाना होगा। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र पर दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से पढ़कर परीक्षा केन्द्रों में एंट्री दी जाएगी। साथ ही रजिस्ट्रेशन डेस्क पर विद्यार्थियों की वेबकेम के माध्यम से फ ोटो लेकर उन्हें कम्प्यूटर सिस्टम आवंटित किया जाएगा।

जूते की जगह ओपन सेंडल या चप्पल पहनना होगा
विद्यार्थियों को रफ वर्क करने के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रेम्बल पेड दिया जाएगा। विद्यार्थी प्रवेश पत्र के साथ पेन, पेंसिल, पानी की बोतल, सेनेटाइजर की बोतल साथ में ले जा सकते हैं। विद्यार्थियों को किसी भी तरह की इलेक्ट्रोनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थियों को रिंग, ब्रेसलेट, ईयररिंग, नॉजपिन व ताबिज नहीं पहनकर आने की सलाह दी है। बड़े बटन वाले कपड़े भी नहीं पहनकर आने को कहा गया है। जूते की जगह ओपन सेंडल या चप्पल पहनकर आने की सलाह दी है।
करने होंगे कैटेगिरी दस्तावेज अपलोड
आईआईटी दिल्ली ने विद्यार्थियों को राहत देते हुए सूचना जारी की कि विद्यार्थियों को कैटेगिरी संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए पोर्टल जोसा काउंसलिंग के दौरान सीट आवंटन होने पर ओपन किया जाएगा। जिससे अब विद्यार्थी पूर्व में 26 सितम्बर तक दी गई अण्डरटेकिंग के लिए परेशान ना हों और अपने कैटेगिरी संबंधित दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने पर उसे अब जोसा काउंसलिंग में सीट आवंटन के बाद दिए गए पोर्टल पर जाकर अपलोड कर सकेंगे।

Home / Kota / जेईई एडवांस्ड कल, दो पारियों में होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो