जेईई मेन व एनडीए की परीक्षा तिथि टकराई, लेकिन विद्यार्थी दे सकेंगे दोनों परीक्षाएं

6 सितंबर को प्रस्तावित एनडीए एवं एनए की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी यदि 1 से 6 सितंबर के मध्य होने वाली जेईई मेन परीक्षा भी दे रहे हैं तो उन विद्यार्थियों को री-करेक्शन के दौरान एनडीए परीक्षा देने के बारे में जानकारी देनी होगी,

By: Deepak Sharma

Updated: 07 Jul 2020, 05:56 PM IST

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन, जो इस वर्ष 1 से 6 सितम्बर के मध्य दो शिफ्टों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 के मध्य होना प्रस्तावित है। जिसमें 9 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों के बैठने की संभावना है।

एनटीए द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार, 6 सितंबर को प्रस्तावित एनडीए एवं एनए की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी यदि 1 से 6 सितंबर के मध्य होने वाली जेईई मेन परीक्षा भी दे रहे हैं तो उन विद्यार्थियों को री-करेक्शन के दौरान एनडीए परीक्षा देने के बारे में जानकारी देनी होगी, ताकि ऐसे विद्यार्थियों की जेईई मेन एवं एनडीए की परीक्षा ना टकराए और उन्हें दोनों परीक्षा देने का मौका मिल सके। विद्यार्थियों को अपनी आवेदन में की गई प्रविष्ठियों के री-करेक्शन एवं परीक्षा केन्द्र बदलने का अंतिम अवसर 15 जुलाई शाम 5 बजे तक दिया गया है।

एनटीए ने फोटोग्राफ को लेकर जारी किए निर्देश
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई मेन आवेदन में लगाए गए फ ोटोग्राफ को लेकर विद्यार्थियों को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए है। जिसके अनुसार विद्यार्थी का फ ोटो 1 सितंबर 2019 के बाद का होना चाहिए। इसके साथ ही फोटो 10 से 200 केबी में 80 प्रतिशत स्पष्ट चेहरा, साफ दिखते हुए कान एवं बैकग्राउंड व्हाइट होना चाहिए। पोलोराइड एवं कम्प्यूटर से बनाए हुए फोटो आवेदन में स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

अस्पष्ट फोटोग्राफ की स्थिति में आवेदन को निरस्त किया जा सकता है। विद्यार्थियों को 6 से 8 पासपोर्ट साइज फोटो एवं 4 से 6 पोस्टकार्ड साइज फोटो रखने को कहा गया है। संभवतया आईआईटी, एनआईटी एवं ट्रिपल आईटी प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में इन फोटोग्राफ का उपयोग किया जाएगा और काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान रिपोर्टिंग भी ऑनलाइन होने की संभावना बन सकती है।

परीक्षाएं स्थगित व तिथि में बदलाव
जेईई मेन परीक्षा 1 से 6 सितम्बर के मध्य होने से कई इंजीनियरिंग संस्थानों ने जैसे मणिपाल, आईएसआई कोलकाता, यूपीएस देहरादून, अमृता चेन्नई आदि ने अपनी प्रवेश परीक्षाएं फि लहाल स्थगित कर दी है। इसके अलावा बिट्स, वीआईटी, कोमेडके, एसआरएम इंजीनियरिंग संस्थान भी अपनी प्रवेश परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव कर सकते हैं।

Show More
Deepak Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned