scriptJEE Main April session exam : फेस रिकग्निशन तकनीक से पकड़ा डमी कैंडिडेट | JEE Main April session, Dummy candidate, face recognition technology | Patrika News
कोटा

JEE Main April session exam : फेस रिकग्निशन तकनीक से पकड़ा डमी कैंडिडेट

पहले दिन बीई-बीटेक की परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग करते 10 विद्यार्थी पकड़े, एनटीए ने नोटिफिकेशन जारी कर पहली बार सार्वजनिक की जानकारी

कोटाApr 05, 2024 / 06:24 pm

pankaj shrivastava

JEE Main April session exam : फेस रिकग्निशन तकनीक से पकड़ा डमी कैंडिडेट

JEE Main April session exam : फेस रिकग्निशन तकनीक से पकड़ा डमी कैंडिडेट

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन अप्रेल सेशन में बीई-बीटेक की परीक्षा देते पहले दिन 4 अप्रेल को अनुचित साधनों का प्रयोग करते 10 विद्यार्थी पकड़े गए। इनमें से एक विद्यार्थी (डमी-कैंडिडेट) को एआई टूल के फेस रिकग्निशन की तकनीक से किसी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते हुए पकड़ा, जबकि 9 विद्यार्थी अन्य अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए पकड़े गए।

एनटीए ने जेईई मेन के इतिहास में नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी सार्वजनिक की। जेईई मेन अप्रेल सेशन प्रवेश परीक्षा का आयोजन पहले दिन 290 राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय शहरों के 495 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। एजेंसी के नोटिफिकेशन के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई टूल) के उपयोग से फेस रिकग्निशन की तकनीक कारगर साबित हो रही है। इसी तकनीक से डमी कैंडिडेट पकड़ा गया। हालांकि एनटीए ने नोटिफिकेशन में यह सार्वजनिक नहीं किया कि ये सभी विद्यार्थी कहां से पकड़े गए।

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि एनटीए ने गाइड लाइन में स्पष्ट किया है कि कोई भी विद्यार्थी यदि नकल करते हुए या अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए पाया जाता है तो उसे तीन वर्ष के लिए परीक्षा से वंचित कर दिया जाता है। आपराधिक मुकदमा दर्ज किया जाता है और सीबीआई तक जांच दी जा सकती है।

 

Home / Kota / JEE Main April session exam : फेस रिकग्निशन तकनीक से पकड़ा डमी कैंडिडेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो