scriptकोचिंग गर्ल ने कटवाई 28 इंच लंबी चोटी, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान | kota Coaching girl donates 28 inch long hair for cancer patients | Patrika News
कोटा

कोचिंग गर्ल ने कटवाई 28 इंच लंबी चोटी, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

कोटा की 16 साल की जिया मेहता ने अपने 28 इंच लंबे बाल एक कैंसर पीड़ित मरीज की विग बनाने के लिए दान कर दिए।

कोटाAug 08, 2017 / 04:30 pm

​Vineet singh

Kota Coaching, Girl Donates Hair, Cancer patient, Hair Cut, Hair Cut News, Hair Wig For Cancer patient, Allen, Rajasthan Patrika, Kota Patrika, Patrika News, Kota News, Kota, Kota Girl, Rajasthan News, Jiya Mehta, एलन, कोटा कोचिंग, चोटी

कैंसर पीडि़तों की मदद के लिए कोचिंग गर्ल ने कटवाई 28 इंच लंबी चोटी।

एक ओर चोटी कटने की घटनाओं से जहां पूरे देश की महिलाओं में हड़कंप मचा हुआ है, वहीं कोटा की कोचिंग छात्रा जिया मेहता ने दूसरों के चेहरे पर खुशी बिखेरने के लिए अपनी 28 इंच लंबी चोटी कटवा डाली। नेट सर्फिंग के दौरान जिया को एक ऐसी कैंसर पीड़ित महिला के बारे में पता चला जिसके बाल कीमोथैरपी के कारण उड़ गए थे। यह महिला बाल उड़ने से अवसाद में थी। जिसे अवसाद से बाहर निकालने के लिए जिया ने इतना बड़ा कदम उठाया।
यह भी पढ़ें

अब हिंदी में होगी Engineering की पढ़ाई, AICTE ने शुरू की तैयारी 

कैंसर पीड़ितों की मदद के लिए कटवाई चोटी 

12वीं क्लास में पढ़ने वाली कोटा की जिया मेहता आईआईटी की तैयारी करने के साथ ही हॉकी की नेशनल प्लेयर भी है। इसके साथ ही उनकी एक पहचान और थी… घुटनों तक लटकने वाली चोटी। जिसे उन्होंने दूसरों की खुशी के लिए कटवा दिया। दरअसल हुआ यूं कि जिया को इंटरनेट सर्फिंग के दौरान मुंबई की एक ऐसी कैंसर मरीज के बारे में पता चला जो कीमोथैरेपी के कारण गहरे अवसाद में थी। कीमोथैरेपी की वजह से इस महिला मरीज के बाल उड़ गए थे। जिसकी वजह से वह खासी अवसाद में थी।
यह भी पढ़ें

हाड़ौती में झमाझम बारिश, 24 घंटे से लगातार बरस रहे हैं बादल 

जिया की चोटी बांटेगी खुशी

नेट सर्फिंग के दौरान ही जिया को पता चला कि एक स्वयंसेवी संस्था ‘मदद’ ऐसे मरीजों के लिए विग तैयार कराती है, लेकिन एक विग के लिए कम से कम 12 इंच लंबे बालों की जरूरत होती है। फिर क्या था कैंसर पीडि़तों के चेहरे पर खुशी लाने के लिए जिया ने इस संस्था से संपर्क किया और चार दिन पहले अपने 28 इंच लंबे बाल कटवा कर उन्हें भेज दिए। 
यह भी पढ़ें

चोटी कटने से फैली सनसनी, महिलाएं हुईं बेहोश 

मां को मनाने में लगे सात दिन

हालांकि जिया के लिए अपनी चोटी कटवाना आसान काम नहीं था। हर मां की तरह जिया की मां को भी उसके बाल जान से ज्यादा प्यारे थे। जब जिया ने अपनी इच्छा मां शशि मेहता के सामने रखी तो वह भड़क गई, लेकिन जिया ने भी हिम्मत नहीं हारी। धीरे-धीरे उसने अपनी इस ख्वाहिश के बारे में मां से बात करना शुरू किया। यह सिलसिला सात दिनों तक चला। आखिर में शशि मेहता की ममता को बेटी के नेक मकसद के आगे झुकना पड़ा। मां की सहमती मिलते ही जिया ने भाई यश को साथ लेकर 28 इंच लंबी चोटी कटवाई और विग बनवाने के लिए मुम्बई भेज दी।
यह भी पढ़ें

हैंगिंग ब्रिज की लोड टेस्टिंग रिपोर्ट हुई फेल, उदघाटन में फंसा पेंच

… और बजती रहीं तालियां

बाल कटवाने के बाद उसे लोगों से मिलने वाली प्रतिक्रियाओं के प्रति आशंकाएं थी, लेकिन जब वह अपने स्कूल पहुंची और उसकी सहेलियों को बाल कटवाने का मकसद पता चला तो क्लास में काफी देर तक तालियां बजती रहीं। जिया कहती हैं कि बेटियां किसी से कम नहीं है, बस मूवी के इस डायलॉग को सच में बदलने के लिए थोड़ी हिम्मत और धैर्य चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो