scriptस्मार्टफोन बाजार में बढ़ा कोटा का दबदबा | kota dominate in smartphone market | Patrika News
कोटा

स्मार्टफोन बाजार में बढ़ा कोटा का दबदबा

हर दिन 4 हजार नए एंड्रॉयड मोबाइल खपा देती है कोचिंग नगरी
 

कोटाJul 12, 2018 / 12:21 am

shailendra tiwari

kota news

स्मार्टफोन बाजार में बढ़ा कोटा का दबदबा

कोटा. कोचिंग सिटी कोटा में हाई एज्युकेशन लेने वाला स्टूडेंट हो या फिर चाय-नाश्ता बेच कर परिवार का पेट पालने वाला फुटकर दुकानदार, दूर संचार, तकनीक क्रांति के इस युग में हर कोई स्वयं को रियल टाइम अपडेट रखना पसंद करता है। इसके लिए वह नए वर्जन, सॉफ्टवेयर का मोबाइल भी खरीदता है। तो फिर….देश दुनिया में कोचिंग केपिटल की हैसियत प्राप्त कोटज्ञ कहां पीछे रह सकता है। जी हां, कोटा वाकई पीछे नहीं है, रोजाना २ करोड़ से अधिक के मोबाइल का कारोबार हो रहा है इस जिन्दादिल शहर में। और जनाब! यह आंकड़ा तो वह है जिसे कोटा मोबाइल एसोसिएशन अधिकृत मानती है। इसके अलावा भी गली, मोहल्लों में लगी मोबाइल रिपेयर, एसेसरीज, रिचार्ज काउंटरों पर बड़ी संख्या में मोबाइल का कारोबार हो जाता है, जिसकी गिनती नहीं की जा सकती।

डेढ़-दो साल में बदल लेते हैं हेंडसेट

मोबाइल कारोबारी विनोद परियानी बताते हैं कि साल भर में एंड्रॉयड मोबाइल की नई कम्पनी बाजार में आ जाती है। ग्राहकों को लुभाने के लिए हैंडसेट लॉन्च होने के पहले ही कम्पनियां इतना प्रचार-प्रसार कर देती हैं कि हैंडसेट बाजार में आते ही बिक जाते हैं। एडवांस बुक हो जाते हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए कई बार तो कम्पनियां मोबाइल खरीद पर स्कीम भी जारी करती है। या फिर शोरूम संचालकों द्वारा ही अपने स्तर पर स्कीम निकाल कर बिजनेस बढ़ा दिया जाता है। अमूमन 20-25 हजार रुपए मासिक आमदनी वाला व्यक्ति डेढ़-दो साल में अपने हैंडसेट को बदल लेता है।
ऑनलाइन ज्यादा, ऑफलाइन कम
कोटा मोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष कन्हैया कारवानी बताते हैं कि अब लोग कीपेड मोबाइल की तरफ तो देखते भी नहीं। कंपनियों ने कीपेड मोबाइल बिजनेस को खत्म सा कर दिया है। इसके अलावा भी शहर की गलियों, गुमटियों में भी मोबाइल का कारोबार होने लगा है। यहां लोकल कम्पनियों के मोबाइल बिकते हैं।
इनके अलावा लोग मोबाइल से अपडेट होकर नए वर्जन के मोबाइल की ऑनलाइन शोपिंग भी कर रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक जितने मोबाइल रिटेल काउंटर, शोरूम से बिकते हैं, उतने ही एंड्रॉयड मोबाइल का कारोबार ऑनलाइन हो जाता है।

यह है मोबाइल कारोबार की गणित

– 224 शोरूम, रिटेलर एसोसिएशन में पंजीकृत
– 10 मोबाइल का प्रत्येक दुकान पर औसत कारोबार

– 2000 मोबाइल का दुकानों से रोजाना कारोबार
– 2000 मोबाइल का रोजाना ऑनलाइन कारोबार
– 5000 रुपए प्रत्येक मोबाइल की औसत कीमत
– 2 करोड़ के मोबाइल का रोजाना कोटा में कारोबार

(कोटा मोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष कन्हैया कारवानी द्वारा बताए गए आंकड़ों के अनुसार)

Home / Kota / स्मार्टफोन बाजार में बढ़ा कोटा का दबदबा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो