scriptकोटा में 28 फरवरी को खुलेगा पासपोर्ट कार्यालय | kota Passport Office will Working on February last | Patrika News
डिंडोरी

कोटा में 28 फरवरी को खुलेगा पासपोर्ट कार्यालय

कोटा में पासपोर्ट कार्यालय नयापुरा स्थित प्रधान डाकघर में घुलेगा। पहले चरण में रोजाना 84 पासपोर्ट बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसे वार्षिक आधार पर बढ़ाया जाएगा। सांसद ओम बिरला और क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने सोमवार को तैयारियों का जायजा लिया।

डिंडोरीFeb 13, 2017 / 11:57 pm

​Vineet singh

kota Passport Office will Working on February last

kota Passport Office will Working on February last

एक पखवाड़े बाद पासपोर्ट के लिए जयपुर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पासपोर्ट सेवा केंद्र कोटा में 28 फरवरी से काम करने लगेगा। शुरुआत में रोजाना 84 पासपोर्ट बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे बाद में बढ़ा दिया जाएगा। सेवा केंद्र की स्थापना नयापुरा स्थित प्रधान डाकघर में होगी।

पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू करने के लिए व्यवस्थाओं का जायजा लेने को सांसद ओम बिरला के साथ रीजनल पासपोर्ट ऑफिस जयपुर के अधिकारी सोमवार सुबह प्रधान डाकघर पहुंचे। सांसद के साथ मौजूद क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विवेक जैफ, सहायक अधीक्षक के.एस. चौहान, टीसीएस के प्रबंधक जनक सिंह राठौर व इंजीनियर शंकर शर्मा और डाक विभाग के प्रवर अधीक्षक जय सिंह ने कोटा पासपोर्ट सेवा केंद्र की जगह और व्यवस्थाएं देखी। 
शहर के लोगो को मिलेगी राहत
सांसद ओम बिरला ने बताया कि पासपोर्ट सेवा केन्द्र कोटा में खोलने के लिए उन्होंने वादा किया था। इसके यहां शुरु होने से शहर के लोगों को राहत मिलेगी। जयपुर चक्कर नहीं लगाने होंगे। केन्द्र इसी माह शुरु करने की योजना है। इसके लिए जोर-शोर से तैयारी की जा रही है। विवेक जैफ ने बताया कि कोटा में केन्द्र खुलने से कोटा, बूंदी, बारां व भीलवाड़ा तक के लोगों को लाभ होगा। वहीं झालावाड़ के लोगों के लिए उनके ही शहर में अलग से केंद्र खोला जाएगा। 
डाक विभाग देखेगा कामकाज 
विवेक जैफ ने बताया कि केन्द्र शुरु करने के लिए करीब एक हजार वर्गफीट जगह की जरूरत होगी। उसी के तहत डाकघर का अवलोकन किया गया। मेजरमेंट के बाद यहां केन्द्र के लिए पर्याप्त जगह पाई गई। उनकी जरुरत के हिसाब से जगह में कुछ बदलाव करने होंगे। डाक विभाग व पासपोर्ट विभाग संयुक्त रूप से फर्नीचर, आईटी व अन्य इंतजाम करेगा। उन्होंने बताया कि केन्द्र में 9 काउंटर होंगे जिन पर दस कर्मचारी काम करेंगे। पहले दो माह तक पासपोर्ट विभाग के अधिकारी डाक विभाग के कर्मचारयों के साथ मिलकर काम करेंगे। इसी दौरान उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके बाद पासपोर्ट से संबंधित पूरा काम डाक विभाग ही देखेगा। इसका नाम भी पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र होगा।
हर रोज बनेंगे 84 पासपोर्ट बनेंगे
 पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसकी फीस 1500 रुपए होगी। तत्काल के लिए दो हजार रुपए अतिरिक्त देने होंगे, लेकिन अभी तत्काल के पासपोर्ट यहां नहीं बनेंगे। अभी तक के प्राप्त आंकड़ों के हिसाब से वर्ष 2017 में रोजाना 84, 2018 में 92, 2019 में 101 व 2020 में इसकी संख्या बढ़ाकर 111 पासपोर्ट रोजाना कर दी जाएगी।

Home / Dindori / कोटा में 28 फरवरी को खुलेगा पासपोर्ट कार्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो