scriptअजब-गजब शौक: हलवाई धन्नालाल के पास 5 हजार टीवी सेट | Kota's Dhannalal's wonderful hobby of collecting electronic equipment | Patrika News
कोटा

अजब-गजब शौक: हलवाई धन्नालाल के पास 5 हजार टीवी सेट

हर इंसान का जीने का अपना-अपना सलीका है। हर इंसान की सोच अनोखी है। कुछ अनूठे, कुछ हटकर काम करने की धुन पर सवार होने वालों में कोटा भी पीछे नहीं है। अब देखिए कोटा के 65 वर्षीय धन्नालाल हलवाई को। धन्नालाल ने अपने घर को पुराने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का संग्रहालय बना डाला।

कोटाMay 27, 2022 / 09:05 pm

Haboo Lal Sharma

घर को बना दिया इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का संग्रहालय

अजब-गजब शौक: हलवाई धन्नालाल के पास 5 हजार टीवी सेट

हाबुलाल शर्मा
कोटा. हर इंसान का जीने का अपना-अपना सलीका है। हर इंसान की सोच अनोखी है। कोई हाल मस्त, कोई चाल मस्त, कोई खाके रोटी-दाल मस्त। सबके अपने शौक और रुचि भी अनूठी है। कोई फिल्मी दुनिया में नाम कमाने की चाहत रखता है तो कोई नृत्य में नाम कमाने की चाह, किसी को पुराने नोटों का संग्रहण करना अच्छा लगता है तो किसी को टिकट का। इसीलिए तो कहते हैं ये दुनिया अजब-गजब की है…।
कुछ अनूठे, कुछ हटकर काम करने की धुन पर सवार होने वालों में कोटा भी पीछे नहीं है। अब देखिए कोटा के 65 वर्षीय धन्नालाल हलवाई को। धन्नालाल ने अपने घर को पुराने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का संग्रहालय बना डाला। झालावाड़ जिले के सुनेल कस्बा हाल निवास रेतवाली कोटा धन्नालाल नागर के पास 5 हजार के करीब पुराने टेलीविजन का संग्रह है। सिर्फ इतना ही नहीं। अभी और सुनेंगे तो चौंक जाएंगेे। उनके पास करीब 2 हजार डीवीडी प्लेयर और नए पुराने जमाने की कैसेट्स समेत कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का खजाना है। विश्वास नहीं होगा, इन पुराने उपकरणों की खरीद पर धन्नालाल 5 लाख रुपए से ज्यादा धन खर्च कर चुके हैं।
ऐसे हुई शुरुआत
धन्नालाल ने बताया कि जब टीवी का दौर शुरू हुआ तो उन्होंने भी टीवी मरम्मत का कार्य सीख लिया और बृजराजपुरा में टीवी रिपेयरिंग की दुकान शुरू की। शुरू में कारोबार अच्छा चलाए लेकिन जब मैकेनिक बढ़े तो आय कम हो गई। इससे हारकर अपना व्यवसाय बदल लिया और हलवाई बन गएए लेकिन टीवी के चलचित्रए डीवीडी पर बजता संगीत का जादू इस तरह से हावी हुआ कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से प्रेम हो गया। उन्होंने पुराने टीवी सहित अन्य उपकरणों को बेचा नहीं बल्कि जो खराब थे उन्हें ठीक कर संग्रह करना शुरू कर दिया। पिछले 10-12 वर्ष पहले पुराने टीवी व अन्य उपकरण खरीदने शुरू किए, जो आज संग्रहालय का रूप ले चुका है। अब इनके पास 80 के दशक से अब तक लगभग सभी नई पुरानी कम्पनियों के टीवी (शटर वाले टीवी को छोड़कर) सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिल जाएंगे।
हर तरह के टीवी
धन्नालाल के पास ब्लैक एण्ड व्हाइट टीवी से लेकर इस दौर में चल रही एलईडी तक है। ऐसी कोई कम्पनी नहीं होगी जिसका टीवी इनके पास नहीं हो। टीवी के अलावा होम थियेटरए डीवीडी प्लेयरए स्पीकरए रेडियोए कैसेट्स सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का संग्रह है। खरीदे गए टीवी अपने गांव स्थित मकान में भर रखे हैं। साथ ही कोटा स्थित किराए के दो मकानों में भी टीवी व अन्य उपकरण भरे पड़़े हैं।
धन्नालाल के संग्रहालय में ये हैं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का खजाना
ब्लैकए कलर टीवीए एलईडी 6000
डीवीडी प्लेयर 2000
डीवीडी कैसेट्स 5000
होम थियेटर 500
स्पीकर 5000

Home / Kota / अजब-गजब शौक: हलवाई धन्नालाल के पास 5 हजार टीवी सेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो