scriptलोकसभा अध्यक्ष ने की हालात की समीक्षा, बोले अस्पताल के हालात तत्काल सुधारें | Lok Sabha Speaker reviewed the situation, said that the situation | Patrika News
कोटा

लोकसभा अध्यक्ष ने की हालात की समीक्षा, बोले अस्पताल के हालात तत्काल सुधारें

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, 9 नवजात शिशुओं की मृत्यु होना दुख:द है। प्रत्येक मौत के कारणों का विश्लेषण कर इस प्रकार की व्यवस्था करें की ऐसी स्थिति की पुनरावृत्ति नहीं हो। उपकरणों या अन्य चिकित्सकीय संसाधनों के लिए जो भी आवश्यकता हो उसका प्रस्ताव बनाकर भिजवाएं। सीएसआर मद से सहायता प्रदान करवाई जाएगी।

कोटाDec 11, 2020 / 08:45 pm

Jaggo Singh Dhaker

om_ji.jpg

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जेके लोन अस्पताल में शिशुओं की मृत्यु के मामले में शुक्रवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

कोटा. संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के दो दिवसीय प्रवास पर आए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जेके लोन अस्पताल में शिशुओं की मृत्यु के मामले में शुक्रवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि हर जिंदगी कीमती है। इस तरह की दुख:द घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो, इसके लिए मॉनिटरिंग बढ़ाकर व्यवस्थाओं में सुधारात्मक कदम उठाएं।
लोकसभा अध्यक्ष ने जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर विजय सरदाना व जेके लोन अस्पताल के अधिकारियों को लोकसभा के कैंप कार्यालय में बुलाया तथा विस्तृत रूप से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जेके लोन अस्पताल संभाग का सबसे बड़ा अस्पताल है। जिसमें संभाग के सभी जिलों के साथ अन्य जिलों एवं मध्यप्रदेश से बड़ी संख्या में शिशु आते हैं। ऐसे में व्यवस्थाओं में सुधार के साथ संसाधनों में विस्तार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, 9 नवजात शिशुओं की मृत्यु होना दुख:द है। प्रत्येक मौत के कारणों का विश्लेषण कर इस प्रकार की व्यवस्था करें की ऐसी स्थिति की पुनरावृत्ति नहीं हो।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि उपकरणों या अन्य चिकित्सकीय संसाधनों के लिए जो भी आवश्यकता हो उसका प्रस्ताव बनाकर भिजवाएं सीएसआर मद से सहायता प्रदान करवाई जाएगी। उन्होंने जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि चिकित्सकों व मेडिकल स्टाफ पर कार्य का दबाव हैं, इसलिए स्टाफ बढ़ाने का प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भेजें। उसे स्वीकृति दिलाएंगे। उन्होंने न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में प्राइवेट वार्ड के निर्माण का प्रस्ताव बनाकर भी राज्य सरकार को भेजने के निर्देश दिए।
परिजनों से संपर्क में रहे स्टाफ
उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को भी निर्देश दिए कि वार्ड में वार्मर्स की संख्या बढ़ाई जाए। अभी परिजन एक ही वार्मर पर दो से तीन बच्चों को रखे जाने की शिकायत कर रहे हैं। जिससे संकमण फैलने का डर रहता है। साथ ही स्टाफ परिजनों से निरंतर संपर्क में रहें। मरीज अथवा प्रसूता की स्थिति से उनको अवगत कराते रहे। परिजन यदि चिकित्सकीय सहायता के लिए बुलाएं तो तत्काल मरीज को अटेंड किया जाए।
कोरोना के प्रति करते रहे जागरूक
लोकसभा अध्यक्ष ने अस्पताल प्रबंधन से कोरोना संक्रमण को लेकर भी चर्चा की। डॉक्टर विजय सरदाना ने बताया कि अभी कोविड वार्ड में लगभग 172 मरीज भर्ती हैं। बिरला ने कहा कि संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए मास्क पहनने की व्यवस्था को सख्ती से लागू किया जाए। कोविड-19 की जांच और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का कार्य भी तेजी लाए जाए। बहुत जल्द वेक्सीन आने की संभावना है, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार भविष्य में भी मास्क पहनना जरूरी रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो