scriptBIG News: कोटा पुलिस ने करवा दी नाबालिग की शादी, विरोध करने पर 9 लोगों को जेल में डाला | Marriage of minor groom In police protection at kota | Patrika News
कोटा

BIG News: कोटा पुलिस ने करवा दी नाबालिग की शादी, विरोध करने पर 9 लोगों को जेल में डाला

कोटा जिले में रामगंजमंडी क्षेत्र के अमरपुरा गांव में पुलिस संरक्षण में नाबालिग की शादी करवाए जाने का मामला सामने आया है।

कोटाMay 11, 2019 / 01:12 am

​Zuber Khan

minor groom In police protection

BIG News: राजस्थान में पुलिस ने ही करवा दी नाबालिग की शादी, विरोध करने पर 9 लोगों को जेल में डाला

रामगंजमंडी. कोटा जिले में रामगंजमंडी क्षेत्र के अमरपुरा गांव में पुलिस संरक्षण में नाबालिग की शादी करवाए जाने का मामला सामने आया है। जैसे ही मामला उजागर हुआ तो प्रशासन में हड़कम्प मच गया। कोटा पुलिस जवाब देने से कतराती नजर आई। हुआ यूं, बुधवार रात धाकड़ व बैरवा समाज के दूल्हे की निकासी आमने-सामने आ जाने से विवाद गहरा गया और जमकर हंगामा हो गया।
यह भी पढ़ें

कोटा हर साल खरीदता है 30 करोड़ के नए एसी और बिल पर खर्च करता 70 अरब, फिर भी खतरे में 12 लाख जिंदगी


सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और दलित दूल्हे की निकासी रोकने के आरोप में देर रात धाकड़ समाज के 9 जनों को एससीएसटी एक्ट में गिरफ्तार कर गुरुवार को जेल भेज दिया। इसके बाद पुलिस ने अपने संरक्षण में दलित दूल्हे की शादी करवा दी। इससे खफा धाकड़ समाज के लोगों ने दलित दूल्हे के स्कूल रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र खोज निकाला और पुलिस संरक्षण में नाबालिग का विवाह सम्पन्न कराने का आरोप लगाते हुए एसडीएम चिमनलाल मीणा को मानवाधिकार आयोग के नाम प्रमाण-पत्र के साथ ज्ञापन सौंप दिया। स्कूल रिकॉर्ड में दूल्हे की उम्र 20 वर्ष 10 माह बताई गई है।
यह भी पढ़ें

गैस चैंबर बन रहा कोटा, 55 डिग्री पार कर जाएगा टेम्प्रेचर, हर दिन जहरीली गैसों के बीच कट रही जिंदगी



यह बताया घटनाक्रम

समाज के लोगों ने ज्ञापन में बताया कि 8 मई को भैरूलाल बैरवा पुत्र जगन्नाथ निवासी अमरपुरा की शादी थी। ग्रामीणों ने दूल्हे के नाबालिग होने के कारण शादी रोकने को कहा लेकिन सुनवाई नहीं हुई। उल्टे सूचना पर पहुंचे पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने दलित दूल्हे का प्रकरण मानकर अपनी मौजूदगी में नाबालिग की शादी करा दी। ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो झूठी रिपोर्ट तैयार करके समाज के 9 लोगों को गिरफ्तार करके जेल भिजवा दिया। ज्ञापन के साथ दूल्हे भैरूलाल का स्कूल का प्रमाण पत्र पेश किया गया है जिसमें जन्म तिथि 6 जुलाई 1998 है। यानी उम्र 20 वर्ष 10 माह है।
यह भी पढ़ें

कोटा की सहकारी समितियों में लगातार खुल रहे घोटाले, अफसरों ने 32 लाख का गबन कर आपस में बांटे



गौरतलब है कि अमरपुरा में धाकड़ व बैरवा समाज के दो दूल्हों की निकासी एक संकरे स्थान पर आमने सामने आ गई थी। एक निकासी को पहले निकलने देने की बात करने के दौरान दलित पक्ष की युवती के पत्थर आ लगने से विवाद बढ़ गया था। मौके पर पहुंची पुलिस ने सुरक्षा में दलित दूल्हे की निकासी निकलवा कर विवाह सम्पन्न कराया था। धाकड़ समाज के 12 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर 9 को गिरफ्तार किया था।
जांच करा रहे हैं
धाकड़ समाज के लोगों के ज्ञापन पर हमने जांच बैठा दी है। दूल्हे की उम्र की जांच कराकर आगे की कार्रवाई की जाएगी। -चिमन लाल मीणा, एसडीएम रामगंजमंडी

यह भी पढ़ें

कोटा सहकारी में जबरदस्त घोटाला, पहले 45 लाख चुराए, पोल खुली तो जेब से जमा कराए, मौका मिलते ही फिर उड़ा लिए लाखों रुपए



शांतिभंग में जमानत, धारा 3 में गिरफ्तारी
इधर, दलित समाज के दूल्हे की निकासी रोकने के दर्ज प्रकरण में पुलिस ने गुरुवार को जिन 9 आरोपियों को शांतिभंग में गिरफ्तार करके न्यायिक अभिरक्षा भेजा था उन सभी की जमानत शुक्रवार को उपखंड मजिस्ट्रेट ने ली। इन आरोपियों में से छह जनों दिनेश, प्रदीप, मुकेश, विकास, पप्पू, कमल को पुलिस ने अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार अधिनियम की धारा 3 में दर्ज किए प्रकरण में शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। प्रशिक्षु उपाधीक्षक श्याम सुंदर विश्रोई ने बताया कि दलित दूल्हे की निकासी को समूह बनाकर रोकने, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के साथ मारपीट करने की धाराओं में प्रकरण दर्ज हुआ था। तीन नामजद आरोपी फरार हैं जिनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

Home / Kota / BIG News: कोटा पुलिस ने करवा दी नाबालिग की शादी, विरोध करने पर 9 लोगों को जेल में डाला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो