script70 साल बाद आ रही है सुहागिनों के लिए फलदायी करवा चौथ,14 घंटे का होगा व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त पूजा विधि | Mars Yoga on Karva Chauth 70 years know auspicious Muhurta Puja vidhi | Patrika News
कोटा

70 साल बाद आ रही है सुहागिनों के लिए फलदायी करवा चौथ,14 घंटे का होगा व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त पूजा विधि

सुहाग और अटूट प्रेम का प्रतीक करवा चौथ इस बार बेहद खास संयोग में मनाया जाएगा।

कोटाOct 15, 2019 / 10:05 pm

Suraksha Rajora

कोटा. सुहाग और अटूट प्रेम का प्रतीक करवा चौथ इस बार बेहद खास संयोग में मनाया जाएगा। महिलाएं इस दिन मंगल व रोहिणी नक्षत्र में पति की दीघार्यु की कामना करेंगी। यह संयोग 70 साल बाद आया है। इस साल व्रत की समयाविधि भी करीब 14 घंटे की रहेगी। करवा चौथ का व्रत इस वर्ष 17 अक्टूबर को है।
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 70 सालों बाद बन रहा शुभ संयोग सुहागिनों के लिए फलदायी होगा। इस बार रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगल का योग बेहद मंगलकारी रहेगा। रोहिणी नक्षत्र और चंद्रमा में रोहिणी के योग से मार्कंडेय और सत्याभामा योग भी इस करवा चौथ बन रहा है।
क्योंकि चंद्रमा की 27 पत्नियों में रोहिणी प्रिय पत्नी है। इसलिए यह संयोग करवा चौथ को बेहद खास बना रहा है। इसका सबसे ज्यादा लाभ उन महिलाओं की जिंदगी में आएगा जो पहली बार करवा चौथ का व्रत रखेंगी।
ज्योतिषाचार्य अमित जैन ने बताया कि चंद्रोदय का समय रात्रि 8:27 मिनट पर चंद्रमा के दर्शन समभव है।इस दिन विवाहित महिलाओं के लिए 16 श्रृंगार को महत्वपूर्ण माना गया है। इस दिन गजकेसरी योग का दिव्य सयोंग ,सुहागिनों के लिए होगा बेहद शुभ फलदायी होगा इस व्रत रखने से अमर सुहाग की फल प्राप्ति होगी।पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर महिलाएं शाम को चांद को अर्घ्य देकर व्रत तोड़ती हैं।
क्यों कहते हैं करवा चौथ

करवा चौथ दो शब्दों से मिलकर बना है,’करवा’ यानि कि मिट्टी का बर्तन व ‘चौथ’ यानि गणेशजी की प्रिय तिथि चतुर्थी। प्रेम,त्याग व विश्वास के इस अनोखे महापर्व पर मिट्टी के बर्तन यानि करवे की पूजा का विशेष महत्व है,जिससे रात्रि में चंद्रदेव को जल अर्पण किया जाता है ।
धर्म ग्रंथों में मिलता है वर्णन
रामचरितमानस के लंका काण्ड के अनुसार इस व्रत का एक पक्ष यह भी है कि जो पति-पत्नी किसी कारणवश एक दूसरे से बिछुड़ जाते हैं, चंद्रमा की किरणें उन्हें अधिक कष्ट पहुंचती हैं। इसलिए करवा चौथ के दिन चंद्रदेव की पूजा कर महिलाएं यह कामना करती हैं कि किसी भी कारण से उन्हें अपने प्रियतम का वियोग न सहना पड़े। महाभारत में भी एक प्रसंग है जिसके अनुसार पांडवों पर आए संकट को दूर करने के लिए भगवान श्री कृष्ण के सुझाव से द्रौपदी ने भी करवाचौथ का पावन व्रत किया था। इसके बाद ही पांडव युद्ध में विजयी रहे।

Home / Kota / 70 साल बाद आ रही है सुहागिनों के लिए फलदायी करवा चौथ,14 घंटे का होगा व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त पूजा विधि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो