script45 डिग्री में काम करने के बाद मनरेगा श्रमिकों को 15 रुपए प्रति घंटे की मजदूरी, ऐसे खुला मामला | MNREGA labor is not getting actual wages in kota | Patrika News
कोटा

45 डिग्री में काम करने के बाद मनरेगा श्रमिकों को 15 रुपए प्रति घंटे की मजदूरी, ऐसे खुला मामला

मनरेगा उप प्रधान के निरीक्षण में मामला सामने आया
 

कोटाMay 14, 2019 / 07:00 pm

Rajesh Tripathi

kota news

45 डिग्री में काम करने के बाद मनरेगा श्रमिकों को 15 रुपए प्रति घंटे की मजदूरी, ऐसे खुला मामला

कोटा रामगंजमंडी. मनरेगा मजदूरों के कार्यक्षेत्र पर छाया और पानी की व्यवस्था की खबरे सामने आने के बाद अब एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया है।

खैराबाद पंचायत समिति उप प्रधान मोतीलाल अहीर ने क्षेत्र में चल रहे आधा दर्जन नरेगा स्थल का दौरा कर श्रमिकों की उपस्थिति जांची। धरनावद गांव में चल रहे चारागाह विकास के तहत नरेगा स्थल पर श्रमिकों की समस्याएं सुनी।
श्रमिकों ने बताया कि तपती दोपहरी में काम करने के बाद हाजिरी के 120 से 125 रुपए मिल रहे हैं। जबकि मनरेगा की मजदूरी दर 199 रुपए है। उप प्रधान ने मेट को श्रमिकों का पूरा माप करके पूरा दाम देने की बात कही। मौके पर श्रमिकों के छाया-पानी की उचित व्यवस्था नहीं मिली। इसको लेकर उच्चाधिकारियों से को अवगत कराया। नरेगा श्रमिकों की समस्याओं को लेकर उप प्रधान ने जिला कलक्टर को पत्र लिखकर नरेगा कार्य समय सुबह 6 बजे से साढ़े 11 बजे तक करने की मांग की।
निकासी में बाराती कम पुलिस वाले ज्यादा नजर आ रहे
हैं, वही हुआ जिसका डर था…जानिए पूरा मामला


इधर.. करंट लगने से छत से गिरा मजदूर, गंभीर घायल

कोटा. जवाहर नगर थाना क्षेत्र में सोमवार को आरसीसी का काम करते समय हाइटेंशन लाइन की चपेट में आने से एक मजदूर छत से नीचे जा गिरा। उसे गंभीर हालत में निजी चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया।
पुलिस ने बताया कि जवाहर नगर क्षेत्र में निर्माणाधीन मकान में आरसीसी के लिए सरिए बांधने का काम चल रहा था। इसी दौरान मकान के निकट से गुजर रही हाइटेंशन लाइन से मजदूर नंदराम के हाथ में थमा सरिया छू गया। वह झटके से साथ छत से नीचे जा गिरा। इस पर उसे गंभीर हालत में उपचार के लिए निजी चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। केईडीएल के सीसीईओ मुकेश गर्ग ने बताया कि निर्माणाधीन मकान नियमविरुद्ध हाइटेंशन लाइन के काफी निकट बनाया जा रहा है। ऐसे में काम करते समय श्रमिक सरिये के लाइन के संपर्क में आने से घायल हो गया।

Home / Kota / 45 डिग्री में काम करने के बाद मनरेगा श्रमिकों को 15 रुपए प्रति घंटे की मजदूरी, ऐसे खुला मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो