script‘चैकिंग मिले तो अपनी बता देना’ कुछ इस तरह टैक्स बचा रही ‘टैक्सियां’ | More than 100 vehicles running without taxi permit | Patrika News
कोटा

‘चैकिंग मिले तो अपनी बता देना’ कुछ इस तरह टैक्स बचा रही ‘टैक्सियां’

शहर में बिना टैक्सी परमिट कई टैक्सियां चल रही हैं इन पर परिवहन विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा और विभाग को लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है।

कोटाMay 11, 2018 / 05:02 pm

shailendra tiwari

taxi
कोटा . शहर में बिना टैक्सी परमिट के करीब 100 से ज्यादा टैक्सियां दौड़ रही हैं। इन टैक्सियों के चालक यात्रियों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं। इसके बावजूद परिवहन विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा। इससे परिवहन विभाग को लाखों रुपए का फटका लग रहा है। राजस्थान पत्रिका संवाददाता ने गुरुवार को छावनी फ्लाईओवर के नीचे टैक्सी स्टैण्ड का जायजा लिया। इस दौरान यहां कई टैक्सियां खड़ी थी। इनमें से अधिकतर की नम्बर प्लेट पर प्राइवेट नम्बर थे। कुछ चालक व मालिक यात्रियों से किराए को लेकर चर्चा कर रहे थे। इस तरह का नजारा यहां रोजाना रहता है।
यह भी पढ़ें

धड़ल्ले से छलनी कर रहे धरा की छाती, जिम्मेदारों की आंख पर बंधी हैं ‘हिस्सेकी पट्टी’


परिवहन विभाग को लग रहा फटका
यह टैक्सियां बिना टैक्सी नम्बर के दौड़ रही हैं। इससे परिवहन विभाग को प्रतिमाह लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है। परिवहन विभाग को पांच सीट वाले वाहने से करीब 15 हजार व 7 सीट वाले वाहन से करीब 25 हजार रुपए साल में टैक्स प्राप्त होता है, लेकिन इतनी बड़ी संख्या में वाहनों के प्राइवेट दौडऩे के कारण यह टैक्स जमा नहीं हो रहा।
Read more : मुकुंदरा में अब ट्रेन से कटा पैंथर, पहले टाइगर की हो चुकी है मौत

राज्य से बाहर जाते ही देना पड़ता है टैक्स
यदि वाहन टैक्सी परमिट है तो सवारियों के हिसाब से चैक पोस्ट पर टैक्स देना पड़ता है। उदाहरण के लिए कोई पांच सीटर वाहन है तो चालक को छोड़कर चार सवारियों का टैक्स देना पड़ेगा। कुछ चालक व मालिक यात्रियों से किराए को लेकर चर्चा कर रहे थे। इस तरह का नजारा यहां रोजाना रहता है।
यह भी पढ़ें

वार्ता रही विफल एनआरएचएम कर्मियों का जारी रहेगा आंदोलन



इनका कहना
यदि शहर में बिना टैक्सी परमिट के वाहन चल रहे हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। परिवहन निरीक्षकों को इसकी जांच करने को कहा जाएगा।
मथुराप्रसाद मीणा, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, कोटा

Home / Kota / ‘चैकिंग मिले तो अपनी बता देना’ कुछ इस तरह टैक्स बचा रही ‘टैक्सियां’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो