NEET UG Exam 2021 Date : देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश-NEET UG की परीक्षा 12 सितंबर को

देश के 198 शहरों में होगा आयोजन, परीक्षा फार्म ऑनलाइन आवेदन 13 जुलाई शाम 5 बजे से प्रारंभ
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के जरिए जारी की सूचना

By: KR Mundiyar

Published: 12 Jul 2021, 07:07 PM IST

देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा-NEET UG 12 सितंबर को

कोटा.
कोरोना महामारी के कारण टाली गई देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा- नीट यूजी की तारीख का ऐलान (NEET UG Exam 2021 Date) हो गया है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा- NEET UG 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 13 जुलाई शाम 5 बजे से प्रारंभ हो जाएगी।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के जरिए यह सूचना जारी की है। सूचना के अनुसार, वर्ष 2020 के सापेक्ष देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा 155 शहरों के स्थान पर 198 शहरों में आयोजित की जाएगी। संपूर्ण परीक्षा के आयोजन के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल पूरी तरह फॉलो किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए अलग-अलग टाइम स्लॉट प्रदान किए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों पर मास्क की सुविधा भी उपलब्ध होगी। सूचना में यह भी बताया है कि नीट यूजी 2021 परीक्षा के पेपर पेटर्न तथा सिलेबस की सूचना जारी नहीं की गई है। यह सभी सूचनाएं शीघ्र ही ब्रोशर के साथ जारी कर दी जाएगी।


देश भर में है कोटा कोचिंग का डंका--
गौरतलब है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा ( NEET UG EXAM 2021 ) की कोचिंग के लिए कोटा कोचिंग (kota coaching ) देश भर में प्रसिद्ध है। देश भर से हजारों विद्यार्थी यहां मेडिकल प्रवेश परीक्षा की कोचिंग लेने आते हैं। बीते दो साल में कोरोना महामारी के कारण यहां के कोचिंग संस्थान ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कोचिंग भी दे रहे हैं। वर्तमान में ऑफलाइन कोचिंग बंद होने के बावजूद हजारों विद्यार्थी कोटा में रहकर ही पढ़ाई कर रहे हैं। विद्यार्थियों का मानना है कि कोटा में पढ़ाई का सुखद माहौल है। कोचिंग संस्थानों के कोचिंग चालू रहने के दौरान कोरोना बचाव व सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। यहां के हॉस्टल भी कोरोना गाइडलाइन की पालना एवं सोशल डिस्टेंसिंग के लिए अनूकुल है। सिंगल रूम कल्चर के कारण विद्यार्थियों को किसी भी तरह का संक्रमण का खतरा नहीं है। यही वजह है कि देश भर के विद्यार्थियों को कोटा में रहकर ही कोचिंग लेना रास आ रहा है।


तिथि के ऐलान के साथ विद्यार्थियों में उत्साह-
नीट यूजी की परीक्षा ( NEET UG EXAM 2021 ) की तिथि की घोषणा का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों में खुशी का संचार हो गया है। सोमवार शाम प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित होने के साथ ही कोटा में रहकर पढ़ाई कर रहे हजारों विद्यार्थी उत्साहित हो चुके हैं। विद्यार्थियों को अब सरकार की ओर से शेष समय तक ऑफलाइन कोचिंग शुरू करने एवं डाउट क्लासेज की अनुमति देने का इंतजार है। विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार ने लॉकडाउन को पूरी तरह खोल दिया है तो अब कोचिंग को भी अनलॉक कर देना चाहिए।

COVID-19
Show More
KR Mundiyar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned