scriptनीट यूजी: तीसरी आंख से नजर, देश के 16 लाख से अधिक आजमा रहे भाग्य | NEET UG: Third eye eye, more than 16 lakh people are trying their luck | Patrika News
कोटा

नीट यूजी: तीसरी आंख से नजर, देश के 16 लाख से अधिक आजमा रहे भाग्य

एनटीए की ओर से देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी-2021 का आयोजन रविवार को शुरू हो गया। पेन पेपर मोड पर आयोजित हो रही यह परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक चलेगी। 202 शहरों में इस परीक्षा में लगभग 16 लाख से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत हुए है।

कोटाSep 12, 2021 / 02:00 pm

Abhishek Gupta

नीट यूजी: तीसरी आंख से नजर, देश के 16 लाख से अधिक आजमा रहे भाग्य

नीट यूजी: तीसरी आंख से नजर, देश के 16 लाख से अधिक आजमा रहे भाग्य

कोटा. एनटीए की ओर से देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी-2021 का आयोजन रविवार को शुरू हो गया। पेन पेपर मोड पर आयोजित हो रही यह परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक चलेगी। 202 शहरों में इस परीक्षा में लगभग 16 लाख से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत हुए है। एनटीए के सिटी कॉर्डिनेटर प्रदीप सिंह गौड़ ने बताया कि कोटा में 56 केन्द्रों पर 21 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत है।
इससे पहले केन्द्रों पर सुबह से ही कतारें लग गई। सुबह 11.30 बजे से केन्द्रों पर प्रवेश देना शुरू हो गया। कोरोना के चलते अभ्यर्थियों को अलग-अलग समय स्लॉट जारी किए गए। उसी के अनुसार, अभ्यर्थी केन्द्रों पर पहुंचे। इससे कतारें नहीं लगी। इस बार एडमिट कार्ड में ही सेंटर लॉकेशन दी गई थी। उसे देखकर तय समय पर अभ्यर्थी केन्द्रों पर पहुंचे थे। केन्द्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की गई। मेंटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही मास्क में प्रवेश दिया गया। गर्मी के चलते कतारों लगे अभ्यर्थी परेशान रहे। केन्द्र के बाहर भी सोश्यल डिस्टेसिंग के चलते गोले किए गए थे।
आब्र्जवर भी पूरी तरह से मास्क व हाथों में ग्लब्स पहने हुए थे। अभ्यर्थियों को फोटो लगा ओरिजनल आईडी, एडमिट कार्ड व डिक्लेरेशन फार्म, पारदर्शी पानी की बोतल, सेनेटाइजर के साथ ही प्रवेश दिया गया। केन्द्र पर डेढ़ बजते ही प्रवेश बंद कर दिया। परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू हो गई, जो शाम 5 बजे तक चलेगी। अभ्यर्थियों के लिए पेन भी सेंटर से उपलब्ध कराए गए। नीट को लेकर एनटीए इस बार सख्त है। प्रत्येक केन्द्र पर सीसीटी कैमेरे लगाए गए है। इन्हें दिल्ली से जोड़ा गया है। एनटीए के अधिकारी दिल्ली से बैठे परीक्षा को लेकर पूरी तरह से नजर रखे हुए है। केन्द्र की वीडियोग्राफी की गई।
ड्रेस कोर्ड रहा लागू
परीक्षार्थियों के लिए ड्रेस कार्ड भी लागू रहा। ज्यादातर अभ्यर्थी हाफ शर्ट या टी शर्ट पहन कर आए। छात्राएं सलवार कुर्ता, लेगिंग, पेंट या ट्राउजर्स, टी शर्ट व कुर्ती पहन कर आई। नॉर्मल स्लीपर्स या सामान्य जूते पहन कर आए। आभूषण या मेटल की चीजें पहनकर नहीं आए, जो आए उन्हें बाहर ही खुलवा कर परिजनों को दे दिया। केन्द्र की वीडियोग्राफी हुई है। प्रत्येक केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से एक सब इंस्पेक्टर व चार कांस्टेबल तैनात रहे। केन्द्र पर आब्र्जवर व फ्लाईंग टीमें रही।
1 लाख 40 हजार सीटों के लिए परीक्षा
यह परीक्षा एमबीबीएस, बीडीएस, बीएचएमएस, बीवायएमएस, बीयूएमएस, बीवीएससी,चयनित बीएससी नर्सिंग कॉलेज के पाठ्यक्रमों की करीब 1 लाख 40 हजार सीटों के लिए हो रही। प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज जैसे एम्स व जिपमैर में प्रवेश भी इसी परीक्षा के माध्यम से होंगे।

Home / Kota / नीट यूजी: तीसरी आंख से नजर, देश के 16 लाख से अधिक आजमा रहे भाग्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो