scriptNEET answer key 2019: नीट परीक्षा की आंसर की जारी, बायोलॉजी के 2 प्रश्नों को लेकर आई आपत्ति… | nta neet answer key 2019 neet answer key will be declared soon results | Patrika News
कोटा

NEET answer key 2019: नीट परीक्षा की आंसर की जारी, बायोलॉजी के 2 प्रश्नों को लेकर आई आपत्ति…

कल तक दर्ज हो सकेगी आपत्तियां…

कोटाMay 30, 2019 / 07:56 pm

Suraksha Rajora

nta neet answer key 2019 neet answer key will be declared soon results

नीट की मानक उत्तर तालिका जारी, बायोलॉजी के 2 प्रश्नों को लेकर आई आपत्ति…


कोटा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा देर रात ऑफिशियल वेबसाइट पर नीट- 2019 की मानक उत्तर तालिका जारी कर दी गई। विद्यार्थियों व अभिभावकों को काफी समय से इस मानक उत्तर तालिका का इंतजार था। एजेंसी द्वारा जारी उत्तर तालिका के बाद कॅरिअर पॉइंट संस्थान ने बायोलॉजी के दो प्रश्नों को लेकर आपत्ति उठाई है।

कॅरिअर पॉइंट के अकादमिक निदेशक शैलेंद्र माहेश्वरी ने बताया कि मानक उत्तर तालिका के अनुसार रसायन विज्ञान में एक प्रश्न के दो विकल्प ठीक है। 5 मई को कॅरिअर पॉइंट द्वारा जारी उत्तर तालिका में इस प्रश्न के उत्तर में दोनों ही विकल्प सुझाए गए थे तथा प्रश्न को बेहद तार्किक तरीके से हल किया गया था।
उन्होंने बताया कि कोलाइडी विलयन से संबंधित यह प्रश्न सरफेस केमिस्ट्री का हिस्सा है। एस-2 कोड में इस प्रश्न की प्रश्न संख्या 159 है। शैलेंद्र माहेश्वरी के अनुसार, मानक उत्तर तालिका जारी होते ही नीट अभ्यर्थियों एवं अभिभावकों में असमंजस की स्थिति उत्पन्न हो गई, क्योंकि एजेंसी द्वारा जारी की गई मानक उत्तर तालिका के अनुसार दो प्रश्नों के उत्तर एनसीआरटी से भिन्न थे।
माहेश्वरी ने बताया कि एजेंसी द्वारा मानक उत्तर तालिका रात्रि में जारी की गई थी। अतः रात्रि के समय ही विद्यार्थियों ने विषय विशेषज्ञों से टेलिफोनिक संपर्क करना जारी कर दिया। विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को शांत चित्त से धैर्य बनाए रखने की सलाह दी।
बायोलॉजी के 2 प्रश्नों को लेकर की आपत्ति

एजेंसी द्वारा जारी की गई मानक उत्तर तालिका में बायोलॉजी के दो प्रश्नों को लेकर आपत्ति जाहिर की है। निदेशक शैलेंद्र माहेश्वरी के अनुसार, एस-2 कोड के प्रश्न संख्या 16 जो कि कोशिका के जी जीरो फेज से संबंधित है को लेकर संस्थान की आपत्ति है। संस्थान के अनुसार इसके एक से अधिक विकल्प ठीक है, किंतु एजेंसी ने मात्र एक ही विकल्प को ठीक बताया है। इसी प्रकार प्रश्न संख्या 88 जो कि रेटीना से संबंधित है उसका विकल्प 3 ठीक होना चाहिए किंतु एजेंसी के अनुसार विकल्प 2 को ठीक बताया गया है।
प्रत्येक प्रश्न पर आपत्ति के लिए देय होगा एक हजार रुपए शुल्क

सीनियर वाइस प्रेसीडेंट देव शर्मा ने बताया कि नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षा में एक-एक अंक का महत्त्वपूर्ण होता है। ऐसी स्थिति में लगभग 4 प्रश्नों पर संशय होना निश्चित तौर पर चिंताजनक है। इस चिंता के कारण विद्यार्थियों के मन में कई प्रश्न है।
देव शर्मा ने बताया कि सभी विद्यार्थियों के मन में एक प्रश्न है कि यदि आपत्ति के कारण किसी प्रश्न के उत्तर में परिवर्तन होता है तो क्या इसका लाभ सभी विद्यार्थियों को मिलेगा या आपत्ति दर्ज करने वाले विद्यार्थी को ही लाभ प्राप्त होगा। इसी प्रकार आपत्ति दर्ज कराने के तरीके को लेकर भी विद्यार्थी जिज्ञासा पूर्वक काफी प्रश्न पूछते रहे।
देव शर्मा ने बताया कि आपत्ति दर्ज करने हेतु विद्यार्थी नीट 2019 की ऑफिशल वेबसाइट पर लॉग इन करें। “आंसर की“ चैलेंज के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। जिस प्रश्न पर आपत्ति हो उसका चयन कर संभावित उत्तर इंगित करें। अपने उत्तर को सही सिद्ध करने हेतु तर्कसंगत दस्तावेज अपलोड करें। आपत्ति दर्ज करने का शुल्क एक हजार रूपए प्रति प्रश्न तय किया गया है।
यदि किसी विद्यार्थी ने आपत्ति दर्ज की है और नेशनल टेसिं्टग एजेंसी द्वारा उपरोक्त आपत्ति स्वीकार कर ली जाती है तो विद्यार्थी द्वारा दिया गया शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

Home / Kota / NEET answer key 2019: नीट परीक्षा की आंसर की जारी, बायोलॉजी के 2 प्रश्नों को लेकर आई आपत्ति…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो