scriptदवा व्यवसायी ऑनलाइन सिखा रहे नि:शुल्क योग व दण्ड | Online yoga is being taught by pharmaceutical practitioners in Kota | Patrika News
कोटा

दवा व्यवसायी ऑनलाइन सिखा रहे नि:शुल्क योग व दण्ड

कोटा शहर के एक दवा व्यवसायी में लॉकडाउन में आमजन को स्वस्थ रहने के लिए योग व प्राणायाम के साथ-साथ सदियों पुराने तरीके दण्डासन के माध्यम से स्वस्थ रहने के लिए ऑनलाइन नि:शुल्क गुर सिखा रहे है।

कोटाJun 22, 2021 / 09:42 pm

Haboo Lal Sharma

एक माह में एक लाख दण्ड लगाने का बनाया रिकार्ड

दवा व्यवसायी ऑनलाइन सिखा रहे नि:शुल्क योग व दण्ड

कोटा. कोटा शहर के एक दवा व्यवसायी में लॉकडाउन में आमजन को स्वस्थ रहने के लिए योग व प्राणायाम के साथ-साथ सदियों पुराने तरीके दण्डासन के माध्यम से स्वस्थ रहने के लिए ऑनलाइन नि:शुल्क गुर सिखा रहे है। इसके साथ-साथ सनातन धर्म के बारे में भी लोगों को जागरूक कर रहे है। वे स्वयं भी 55 वर्ष की उम्र में जुलाई 2015 में 100 दिन मेंं एक लाख दंड लगाने का रिकार्ड बना चुके है, यानि प्रतिदिन 1 हजार दंड लगाए।
श्रीपुरा निवासी महेश शारदा (60) ने पढ़ाई इंजीनियरिंग की और पेशे से दवा व्यवसायी, लेकिन काम इन दोनों से अलग कर रहे है। पिछले ४७ वर्षों से ये शहर के पार्कों व अखाड़ों में शिविर लगाकार योग, प्राणायाम व दण्डासन के गुर सिखाकर लोगों को निरोगी रहने के लिए जागरूक कर रहे है। लॉकडाउन के चलते शिविर नहीं लग पाए तो इन्होंने ऑनलाइन ही योग सिखाना शुरू कर दिया। इनसे अभी ऑनलाइन योग सिखने व सनातन धर्म की जानकारी के लिए २० हजार से ज्यादा लोग जुड़े हुए है।
यह भी पढ़ें
कोटा मंडी 22 जून: गेहूं व सोयाबीन तेज, वायदा बढऩे से खाद्य तेलों में भी तेजी

गलत तरीके से योग करते देखा तो शुरू किया योग सिखाना
शारदा ने बताया कि सीबी गार्डन में मॉनिंग वॉक के दौरान कुछ लोगों को बिना नियम कायदे एक्सरसाइज करते देखा तो उन्होंने अपने गुरु योगाचार्य पं. बिरधीचन्द शास्त्री के साथ गार्डन में लोगों को नि:शुल्क योग सिखाना शुरू किया ताकि सही तरीके से योग करने पर नुकसान न हो। शुरूआत में 10 लोग जुड़े फिर धीरे-धीरे आंकड़ा 200 तक पहुंच गया। उन्होंने शहर के विभिन्न गार्डनों व अखाड़ों में शिविर लगाए। लेकिन कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के चलते शिविर बंद हो गए तो उन्होंने नि:शुल्क ऑनलाइन योग सिखाना शुरू कर दिया।
दौड़ से शुरू करते है सिखाना
शारदा ने बताया कि सबसे पहले दौड़ और उसके बाद पीटी करनी चाहिए। इसे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक कर सकते है। इसके करने से कोई नुकसान नहीं होता। इसके बाद सभी प्रकार के योग व प्राणायाम करना सिखाते है। इसके साथ ही सदियों पुराने योग यानि दण्डासन (देशी दण्ड) व उठक-बैठक (बैठकासन) सिखाते है। उन्होंने बताया कि दण्डासन से अंगूठे से सिर तक की एक्सरसाइज, एक्यूप्रेशर व प्राणायाम व श्वास की क्रियाएं हो जाती है। इसके बाद शरीर की सरसों, तिल्ली या जैतून के तेल से स्वयं द्वारा मालिस करना सिखाते है। इसके साथ ही अखाड़ों में वैटलिफ्टिंग, पैरेललबार, मुक्कदर घुमाना, लकड़ी घुमाना आदि क्रियाएं भी ऑनलाइन सिखा रहे है।

Home / Kota / दवा व्यवसायी ऑनलाइन सिखा रहे नि:शुल्क योग व दण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो