scriptसालों से दबंगों ने दबा रखी 550 बीघा चारागाह भूमि | Over the years, the bigots have suppressed 550 bigha pasture land | Patrika News
कोटा

सालों से दबंगों ने दबा रखी 550 बीघा चारागाह भूमि

कोटा जिले के कनवास उपखंड में अब तक 1280 बीघा चारागाह भूमि अतिक्रमण मुक्त की जा चुकी है।

कोटाAug 10, 2020 / 08:32 pm

Jaggo Singh Dhaker

kota_1.jpg

चारागाह भूमि अतिक्रमण मुक्त

कोटा. राजस्थान के कोटा जिले में जिले के कनवास उपखंड के ग्राम धूलेट में तीन जेसीबी मशीनों एवं ग्रामीणों के सहयोग से सोमवार को 520 बीघा चारागाह भूमि पर से अतिक्रमण हटाकर चारागाह भूमि पर ट्रेन्च खुदाई का कार्य भी किया गया।
कनवास एसडीएम राजेश डागा ने बताया कि चारागाह भूमि कुल 550 बीघा थी जिस पर की ग्रामीणों द्वारा बाड़े बनाकर, पत्थर की कोट कर दुकानें व मकान बनाने की तैयारी के साथ-साथ खेती भी की जा रही थी। जिसमें से 30 बीघा भूमि पूर्व में ही ग्रामीणों द्वारा आपसी समझाइश व सहयोग से अतिक्रमण मुक्त कर दी थी। शेष 520 बीघा भूमि का अतिक्रमण सोमवार को मौके पर पहुंचकर हटवाया। उन्होंने बताया कि 550 बीघा चारागाह भूमि कब्जे में लिया जाकर ग्राम पंचायत को संभला दी। कनवास उपखंड में अब तक 1280 बीघा चारागाह भूमि अतिक्रमण मुक्त की जा चुकी है।
एसडीएम ने बताया कि आबादी में व सड़कों पर घूमते आवारा पशुओं को एवं चारागाहों पर अक्रिमण हटाने की मांग लम्बे समय से की जा रही थीं। जिसको मध्यनजर रखते हुए कनवास उपखण्ड में चारागाह अतिक्रमण मुक्त ग्राम एवं अन्य सरकारी भूमियों से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया है। जिसमें सभी ग्रामीणों को हिदायत भी दी जा चुकी है कि उनके द्वारा सरकारी भूमियों पर किए गए अतिक्रमण को आपसी सहयोग एवं समझाईश से तुरंत हटा लें। ऐसा नहीं करने पर प्रशासन की ओर से कानूनी कार्यवाही कर अक्रिमण हटाया जाएगा। वहीं भूमि पर पड़ी सामग्री को जब्त कर लिया जाएगा।

Home / Kota / सालों से दबंगों ने दबा रखी 550 बीघा चारागाह भूमि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो