scriptलोकसभा चुनाव : उदासीनता बरकरार, पर दशकों बाद घाटी में 38 फीसदी वोटिंग | Lok Sabha elections: Apathy continues, but Valley sees 38% voting after decades | Patrika News
राष्ट्रीय

लोकसभा चुनाव : उदासीनता बरकरार, पर दशकों बाद घाटी में 38 फीसदी वोटिंग

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार को 10 राज्य एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 96 सीटों पर अनुमानित औसत मतदान 67.71 प्रतिशत हुआ, जो इन्हीं सीटों पर 2019 के चुनाव (69.12 फीसदी) की तुलना में 1.41 फीसदी कम है।

नई दिल्लीMay 14, 2024 / 07:30 am

Shaitan Prajapat

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार को 10 राज्य एवं केन्द्रशासित प्रदेश में 96 सीटों पर अनुमानित औसत मतदान 67.71 प्रतिशत हुआ, जो इन्हीं सीटों पर 2019 के चुनाव (69.12 फीसदी) की तुलना में 1.41 फीसदी कम है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 76.89 प्रतिशत वोट डाले गए। सबसे कम मतदान जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर सीट पर 38.00 फीसदी रहा। हालांकि, श्रीनगर सीट का यह मत प्रतिशत पिछले कुछ दशकों का सर्वश्रेष्ठ है। इस बार जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी होने के बाद आतंकी गुटों के चुनाव बहिष्कार की अपील के बिना ही यहां चुनाव हो रहा है।

चौथे चरण में 67.71 फीसदी

श्रीनगर सीट छोड़कर सबसे कम मतदान वाले राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में 59.64 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 58.05 प्रतिशत और बिहार में 57.06 प्रतिशत वोट डाले गए। चौथे चरण में जिन राज्यों में मतदान कराया गया है उनमें सिर्फ जम्मू-कश्मीर ही है जहां पिछले चुनाव (2019) की तुलना में ज्यादा मतदान हुआ। अन्य सभी राज्यों में औसत मतदान प्रतिशत में गिरावट दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा गिरावट आंध्र प्रदेश में (-11.7) और सबसे कम तेलंगाना में (-0.16) दर्ज की गई। मध्यप्रदेश में पिछले चरणों की तुलना में औसत मतदान प्रतिशत बेहतर रहा, फिर भी पिछले चुनाव की तुलना में चार फीसदी से ज्यादा की गिरावट रही। हालांकि, चुनाव आयोग के अंतिम आंकड़े आने के बाद मत प्रतिशत में बदलाव संभव है। चौथे चरण में आंध्र प्रदेश विधानसभा की सभी 175 सीट और ओडिशा विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में 28 सीट के लिए चुनाव के लिए क्रमश: 70.80 प्रतिशत और 66.76 प्रतिशत मतदान हुआ।

श्रीनगर में दिखी लंबी-लंबी कतारें

जम्मू-कश्मीर में घाटी की श्रीनगर लोकसभा सीट पर 28 साल बाद सबसे ज्यादा मतदान दर्ज किया। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में महिला-पुरुष मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गई। इस सीट पर 17.48 लाख मतदाता हैं। इसमें श्रीनगर, गांदेरबल, पुलवामा जिले और बडगाम व शोपियां जिलों के कुछ हिस्से शामिल हैं। इस सीट पर पांच जिलों में 2135 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इनमें प्रवासी मतदाताओं के लिए जम्मू में 21, दिल्ली में 4 और उधमपुर जिले में एक मतदान केंद्र शामिल हैं। इस सीट पर इंडिया गठबंधन की ओर से नेशनल कॉन्फ्रेंस के आगा रूहुल्लाह मेहदी, पीडीपी के वहीद पारा, अपनी पार्टी के मोहम्मद अशरफ मीर, डीपीएपी के अमीर अहमद भट व दो महिलाओं सहित 24 उम्मीदवार मैदान में हैं।

माधवी ने बुर्का हटवाया, मामला दर्ज

हैदराबाद की भाजपा प्रत्याशी माधवी लता पर चुनाव प्रक्रिया में बाधा डालने और सरकारी अधिकारी के काम में बाधा डालने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। माधवी का मतदान के लिए लाइन में लगीं महिलाओं का बुर्का हटाकर चेहरा चेक करते हुए वीडियो वायरल होने के बाद यह कर्रवाई की गई है।
पश्चिम बंगाल में हिंसा की घटनाएं सामने आईं। बीरभूम में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि टीएमसी सदस्यों ने मतदान केंद्र के बाहर उनके कैंप में तोड़फोड़ की। हालांकि, टीएमसी ने इन आरोपों को खारिज कर दिया। भाजपा नेता दिलीप घोष की कार पर पथराव से सुरक्षाकर्मी घायल हो गया।
आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसीपी विधानसभा के उम्मीदवार ए. शिवकुमार ने गुंटूर में एक मतदाता पर हमला किया। शिवकुमार कतार तोड़कर अपना वोट डालने गए, इसपर मतदाता ने आपत्ति जताई थी। इस पर विधायक हिंसक हो गए और उन्होंने मतदाता पर हमला कर दिया।

Hindi News/ National News / लोकसभा चुनाव : उदासीनता बरकरार, पर दशकों बाद घाटी में 38 फीसदी वोटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो