scriptGood News : कोटा में प्लाज्मा थैरेपी से होगा उपचार | Plasma therapy in Kota will be treated | Patrika News
कोटा

Good News : कोटा में प्लाज्मा थैरेपी से होगा उपचार

जल्द ही इसकी अनुमति जारी हो जाएगी

कोटाJun 04, 2020 / 11:52 pm

Jaggo Singh Dhaker

meeting

Lok Sabha Speaker Om Birla meeting

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना संक्रमितों का उपचार जल्द ही प्लाज्मा थैरेपी से होने लगेगा। बिरला ने गुरुवार को आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव से बात की। अब जल्द ही इसकी अनुमति जारी हो जाएगी।
कोरोना नियंत्रण के प्रयासों की समीक्षा के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने निवास पर अधिकारियों की बैठक ली। इसमें संभागीय आयुक्त के.सी. मीना, जिला कलक्टर ओम कसेरा और मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि दवाओं से उपचार के बेहतर नतीजे सामने आए हैं। मेडिकल कॉलेज के स्तर से करीब 20 दिन पूर्व प्लाज्मा थैरेपी से उपचार के लिए आईसीएमआर में आवेदन किया गया था, जो अभी लंबित है।
इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने आईसीएमआर के महानिदेशक से फ ोन पर प्लाज्मा थैरेपी से उपचार की अनुमति को लेकर बात की। महानिदेशक ने आश्वस्त किया वे जल्द ही अनुमति जारी कर देंगे।

सेनेटाइजेशन मशीन लगाएं
बिरला ने कहा, सार्वजनिक स्थानों पर सेनेटाइजेशन मशीनें लगाई जाएं। कार्यालयों के प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजेशन के बाद ही लोगों को प्रवेश मिले। एेसे स्थान भी चिन्हित करें जहां लोगों की आवाजाही अधिक है।
भय दूर करें

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि लोगों के मन से कोरोना का भय दूर करने की आवश्यकता है। नागरिकों को जागरूक करने के लिए आईईसी गतिविधियों पर जोर दिया जाए। उन्हें मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जाए। चिकित्सा विभाग और नगर निगम मिलकर व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए कार्ययोजना बनाएं।
घर-घर में बनें मास्क
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संक्रमण को नियंत्रित करने में मास्क कारगर सिद्ध हो रहे हैं। अब तक कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र में 4 लाख से अधिक मास्क वितरित किए जा चुके हैं। आवश्यकता हुई तो और मास्क उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। उन्होंने नगर निगम को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम मास्क बनवाने में तेजी लाने को कहा।
पुलिसकर्मियों को मिलेगी फेस शील्ड
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना नियंत्रित करने में जुटे पुलिसकर्मियों फेस शील्ड उपलब्ध करवाई जाएगी। सब्जी विक्रेताओं व रेहड़ी वालों को मास्क व सैनेटाइजर पहुंचाने का भी प्रयास किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

तकनीकी विश्वविद्यालय ने बनाया टच लैस सेनेटाइजर डिस्पेंसर

नरेगा में करवाएं नहरों की सफाई
लोकसभा अध्यक्ष ने संभागीय आयुक्त को कहा कि नरेगा में नहरों की सफ ाई कार्य भी सम्मिलित किया जाए।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि संसदीय क्षेत्र में जहां भी एक्सीडेंट पॉइंट हैं, उन्हें चिन्हित करें। केंद्र सरकार की एक योजना से इन पाइंट्स को खत्म करने के लिए फंड उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उन्होंने कोटा-केशवरायपाटन-दौसा मार्ग को भारतमाला प्रोजेक्ट से जोडऩे की संभावना तलाशने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

Home / Kota / Good News : कोटा में प्लाज्मा थैरेपी से होगा उपचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो