scriptExclusive Story : ये कोटा पुलिस की भी थी परीक्षा : सकुलश घर को निकले अभ्यर्थी | Police constable recruitment exam concluded peacefully | Patrika News
कोटा

Exclusive Story : ये कोटा पुलिस की भी थी परीक्षा : सकुलश घर को निकले अभ्यर्थी

– लगभग 1000 पुलिसकर्मियों ने संभाला था मोर्चा- शहर में अभ्यर्थियों के आने से लेकर जाने तक हर जगह की सहायता- पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न

कोटाMay 18, 2022 / 09:20 pm

dhirendra tanwar

Exclusive Story : ये कोटा पुलिस की भी थी परीक्षा : सकुलश घर को निकले अभ्यर्थी

Exclusive Story : ये कोटा पुलिस की भी थी परीक्षा : सकुलश घर को निकले अभ्यर्थी

कोटा. शहर में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा सोमवार दोपहर को संपन्न हो गई। 13 से 16 मई तक लगातार चार दिन तक चली परीक्षा के दौरान कोटा शहर पुलिस की भी परीक्षा रही। एएसपी से लेकर कांस्टेबल तक तपती धूप में अपनी डयूटी निभाते रहे। पुलिस का जिम्मा परीक्षा केन्द्रों तक ही सीमित नहीं था। अभ्यर्थियों के आने.जाने से लेकर शहर की कानून व्यवस्था तक की जिम्मेदारी उन पर थी। परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गई और अभ्यर्थी अपने घरों को वापस चले गए। लेकिन इन सब के पीछे जो मैदानी जंग लगभग 1000 पुलिस ने लड़ी उसे पत्रिका को बताया अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (प्रशासन) राजेश मील ने।
परीक्षा सामग्री की सुरक्षा महत्वपूर्ण

परीक्षा सामग्री को शहर के सभी 31 परीक्षा केन्द्रों पर सुुबह और दिन की पारी में अलग.अलग ले जाने की व्यवस्था सबसे मुख्य कार्य रहा। इसके लिए एक सब इंस्पेक्टर की देखरेख में दो हथियारबंद जवान तैनात किए गए थे। इसके लिए भी एक सेंटर के लिए एक ही वाहन लगाया गया। कुल 30 वाहन सुबह और शाम के लिए 25 वाहनों की व्यवस्था की गई थी।
हर केन्द्र पर इतने पुलिसकर्मी

परीक्षा केन्द्र पर डिप्टी एसपी या इंस्पेक्टर को प्रभारी बनाया गया। ऐसे में 31 परीक्षा केन्द्रों पर इतने ही प्रभारियों को तैनात किया गया। स्ट्रांग रूम में जहां पैपर रखे जाते हैं वहां पर एक सब इंस्पेक्टर को तैनात किया गया था। उसके बाद परीक्षा केन्द्रों के मुख्य गेट पर 6 से लेकर 10 पुलिसकर्मी तैनात किए गए। जिसमें सहायक सब इंस्पेक्टरए इंस्पेक्टर से लेकर पुरुष व महिला पुलिसकर्मी तैनात किए गए। परीक्षा केन्द्रों के बाहर अनावश्यक वाहनों को हटाने व अभिभावकों को दूर रखने के लिए भी पुलिसकर्मी लगाए गए थे।
अभ्यर्थियों की सहायता के लिए पिकेट

परीक्षा सेंटरों के आसपास व अन्य 20 जगहों पर पिकेट लगाए गए। इसमें एक पुलिस अधिकारी और चार जवान को शामिल किया गया। इनका कार्य यह रहा कि बच्चों को सेंटरों का पता बतानाए ऑटो या अन्य वाहनों के बारे में बताया सहित अन्य सहायता। इसके अलावा यातायता पुलिस का जाप्ता सहायता के लिए लगाया।
रेलवे स्टेशन और बस स्टैण्ड पर व्यवस्था

अभ्यर्थियों के लिए शहर से बाहर जाने के लिए रेलवे स्टेशन और दोनों बस स्टैण्डों पर आरएसी कंपनी सहित पुलिसकर्मियों का जाप्ता लगाया। रेलवे प्लेटफार्म नम्बर 1 और 4 पर आरएसी की आधी कंपनी तैनात की गई। इनके साथ ही डिप्टी एसपी और 2.2 इंस्पेक्टर के अलावा यातायात के जाप्ता लगाया। इसके अलावा 50 से 70 तक जवान लगाए गए। इसके अतिरिक्त प्लेटफार्म व दोनों बस स्टैण्डो पर हेल्प डेस्क की सहायता से अभ्यथियों की मदद पुलिसकमियों ने की।
इनकी निगरानी में रखी व्यवस्था

पुलिए अधीक्षक केसर सिंह शेखावत के निर्देश पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर सुरक्षा व अन्य व्यवस्थओं को जिम्मा चार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों पर सौंपा गया। पूरी तरह से चाक चौबन्द व्यवस्था अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैनए रविन्द्र सिंहए देवेन्द्र सिंह और पारस जैन की देखरेख में हुई।
थाने खालीए थानाधिकारी परीक्षा में

परीक्षा के दौरान शहर के पुलिस थानों में थानाधिकारी नहीं थे। सभी की ड्यूटी परीक्षा केन्द्रों पर लगी थी। थानों में कार्य प्रभावित न हो इसके लिए अलग से जाप्ता लगाया गया। थानाए पुलिस लाइन और आरएसी के जवानों को मिलाकर थाने में लगाए गए।
59 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दिया पेपर

परीक्षा के अंतिम दिन सोमवार को एक ही पारी में पेपर हुआ। इस दिन पेपर का समय 9ण्30 से 11ण्30 रखा गया था। कुल 17257 अभ्यर्थियों को पेपर देना था। जिसमें से 10119 अभ्यर्थियों ने पेपर दिया। जबकि 7138 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इस दिन कुल 59 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।

Home / Kota / Exclusive Story : ये कोटा पुलिस की भी थी परीक्षा : सकुलश घर को निकले अभ्यर्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो